महाराष्ट्र में होगा कर्ज माफ़, ठाकरे ने किया 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ करने का ऐलान

ताजा ख़बर

उद्धव ठाकरे ने महारष्ट्र में चल रहे विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ठाकरे ने किसानों को 2 लाख रूपये तक का लोन माफ़ करने का ऐलान किया है।

शिवसेना के इस फैसले से किसानों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। ठाकरे ने कहा है कि इस योजना को महात्मा ज्योतिराव फुले ऋण माफ़ी योजना कहा जायेगा।

इसके आलावा कर्ज का भुगतान समय पर करने बाले किसानों को एक विशेष योजना चलाई जाएगी।
महारष्ट्र के वित्तमंत्री जयंत पाटिल कहा कि कर्ज माफ़ी शर्त रहित होगी, और इसका विवरण भविष्य में मुख़्यमंत्री कार्यालय की ओर से किया जायेगा।

सदन में बिपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि सरकार ने किसानों का कर्ज माफ़ करने का वादा पूरा नहीं किया। ओर आगे यह भी कहा कि शिवसेना सरकार किसानों को बेमौसम बरसात के कारन हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रति हैक्टेयर 25000 की सहयता देने में विफल रही है।

लेकिन उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री बनने से पहले ही इस बात की मांग की थी। इसी के तहत सीएम उद्धव ठाकरे ने बिधानसभा में 2 लाख रूपये तक का लोन माफ़ करने की घोषणा की। पैसों को किसानों के सीधे बैंक खातों में डाला जायेगा।

यह स्कीम मार्च से शुरू की जाएगी। ठाकरे ने किसानों का पूर्ण कर्ज माफ़ी के साथ देश में एक रूपये के क्लिनिक खोले जायेंगे। जो शुरूआती स्वास्थ्य की देखभाल करेंगे। ओर इसी के साथ १० रूपये में भरपेट खाना खाने का वादा किया था वो भी न्यनतम साझा कार्यक्रम में जगह दी जाएगी।