किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी । Kisan Credit Card Scheme in Hindi

ताजा ख़बर

Kisan Credit Card Scheme (Yojana) Details in Hindi किसान क्रेडिट कार्ड आज बहुत बड़ी जरुरत हैं। यह किसानो को समय पर और आसानी से ऋण उपलब्ध कराता हैं। किसान क्रेडिट कार्ड किसानो के लिए एक अच्छी योजना हैं । इससे किसानो को मदद मिलती हैं। और समय पर खेती के लिए आसानी से ऋण मिलता हैं, जिससे समय रहते किसान खेती के लिए उपकरण, बीज एवम अपने जीवन संबंधी जरुरी कार्यों को कर सकता हैं।

क्या हैं किसान क्रेडिट कार्ड ? (What Is Kisan Credit Card)

खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई चीजें सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।

किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को पर्याप्त और समय पर ऋण उपलब्ध कराने की अग्रणी ऋण वितरण प्रणाली हैं। किसान क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही सरल और आसानी से उपलब्ध होने वाली प्रक्रिया हैं जिसके तहत किसान कृषि संबंधी गतिविधियों के लिए पैसा उधार ले सकता हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानो को एक क्रेडिट कार्ड एवम पासबुक उपलब्ध कराई जाती हैं। जिसमे उपभोक्ता का नाम, पता, जमीन की जानकारी, उधार की अवधि, वैलिडिटी पीरियड, और उपभोक्ता की पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि जानकारी के तौर पर इंगित की जाती हैं। यह कार्ड एक परिचय पत्र की तरह भी काम करता हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड का इतिहास (History Of Kisan Credit Card)

टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।

किसान क्रेडिट कार्ड 1998-99 में वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने शुरू की थी, उस वक्त वित्त मंत्री ने अपनी स्पीच में कहा था, किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kisan credit card Yojana) के तहत बैंक द्वारा किसानो को एक तरह से गोद लिया जायेगा जिससे किसान खेती के लिए उर्वरक बीज, खाद और कीटनाशक खरीद सके. नाबार्ड प्रमुख बैंकों के साथ विचार-विमर्श करके एक आदर्श किसान क्रेडिट कार्ड योजना तैयार की हैं। यह स्कीम रिजर्व बैंक के साथ मिलकर शुरू की गई थी।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits Of Kisan Credit Card)

  • किसान क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही सरल प्रक्रिया हैं जिसे आसानी से बिना पढ़ा लिखा या कम पढ़ा लिखा व्यक्ति समझ सकता हैं। और उसका इस्तेमाल कर सकता हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसान को हर साल लोन की प्रक्रिया नहीं करनी पड़ती . इस तरह यह कार्य समय और तनाव से राहत देती हैं। इसमें किसान को ऋण क्रेडिट के तौर पर मिल जाता हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के कारण किसान बिना किसी चिंता के अपने खेत के लिए बीज, खाद और कीटनाशक खरीद सकता हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड ऋण अदा करने का समय किसान कि सुविधानुसार अर्थात फसल के बिकने के बाद तक होता हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये किसान बैंक की किसी भी शाखा से धन ले सकता हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता (Eligibility For Kisan Credit Card)

  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सभी किसान अप्लाई कर सकते हैं। जो कि स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन में हो या अन्य किसी के खेत में कृषि का कार्य करते हो या किसी भी तरह के फसल उत्पादन से जुड़े हो, वे एकल या सम्मिलित क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान को बैंक के ऑपरेशन एरिया में होना जरुरी हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बीज, उर्वरक, फसल कटाई के बाद का खर्च, जानवरों का खर्च, अन्य कृषि संबंधी गतिविधियों में लगने वाला खर्च एवम रखरखाव के लिए,किसान के घर की आवश्यकताओंके साथ कार्यशील पूंजी का उत्पादन, मत्स्य पालन आदि के लिए लघु अवधि के ऋण उपलब्ध कराता हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड तकनीकी सुविधा :

  • पर्याप्त सिंचाई की सुविधाओं,मिट्टी, जलवायु की उपयुक्तता
  • भण्डार की सुविधा
  • उत्पादन की उपयुक्ता

ऋण की राशि कितनी होगी या अहम सवाल हैं। ऋण की राशि कृषि योग्य क्षेत्र, पूर्व उत्पादन, जमीन की उर्वरकता एवम खेती को पुनः कृषि योग्य बनाने में लगने वाली लागत आदि पर निर्भर करता हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लोन सुविधा  (Key Points For Kisan Credit Card)-

  • पहले साल के लिए short term credit limit फिक्स की गई हैं जो कि फसलों की खेती, प्रस्तावित फसल पद्धति पर निर्भर करती है।
  • आगामी फसल, एवम आवश्कतानुसार।
  • फसलो की देख रेख का खर्च, उनका बिमा, किसानों का एसेट बीमा एवम दुर्घटना बिमा।
  • आने वाले प्रत्येक वर्ष 1 से 5 में लोन 10 % बढाकर दिया जायेगा और जो short term credit limit दी गई थी उसे पाँचवे वर्ष में 150% तक बढ़ा दिया जायेगा।
  • कृषि औजार / उपकरण आदि पर इन्वेस्ट होने वाली क्रेडिट राशि और एक वर्ष की अवधि के भीतर लौटाई गई राशि की जानकारी KCC की लिमिट तय करते वक्त देखी जाती हैं।
  • जो short term loan पाँच वर्ष के लिए दिया जायेगा एवम अनुमानित निवेश ऋण इन्हें KCC की Maximum Permissible Limit (MPL) के तौर पर इंगित किया जायेगा।
  • KCC धारको को एटीएम कम डेबिट कार्ड दिया जायेगा साथ ही उसका इस्तेमाल भी सिखाया जायेगा . जिससे वे पैसे निकल सके ।
  • जब KCC limit 3 लाख होती हैं तब प्रोसेसिंग शुल्क माफ़ कर दिया जाता हैं।
  • KCC अकाउंट प्रति वर्ष दी गई शर्तो एवम दिनांकों के अनुसार रिन्यू किये जाने चाहिये।
  • रिन्यू की जाने वाली प्रक्रिया सामान्य ही हैं इसके लिए एक गाइड लाइन फॉर्म भरना होगा । शर्तो के अनुसार नयी MDL का निर्धारण किया जायेगा .
  • योग्य फसलों को फसल बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा जो कि राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (एनएआईएस (NAIS)) के तहत आएगा।

किसानो की जरुरत एवम उनकी आर्थिक स्थिती देखते हुए यह kisan credit card Yojana बहुत लाभकारी हैं। आज पृकृति के बदलते व्यवहार के कारण सबसे ज्यादा देश का किसान परेशान हैं। ऐसे में खेती से संबंधी जरुरी उर्वरक, बीज,खाद एवम अन्य समान लेने में मिलने वाली यह मदद किसान को राहत देती हैं।

किसानो को समय के अनुसार खेती में परिवर्तन करने की भी आवश्यक्ता हैं। इसके लिए किसानो को Kisan Call Center से जुड़ना चाहिये. साथ ही किसानो को अपने बच्चों की पढाई लिखाई पर पूरा ध्यान देना चाहिये। ताकि भविष्य में वे किसानी के अलावा भी कुछ कार्य कर सके।

किसान  क्रेडिट कार्ड को देश मे पूरी तरह से लाने के श्रेय श्री अटल बिहारी वाजपाई की सरकार को जाता हैं। इससे पहले किसानो को बैंक और साहूकार के दरवाजे जाना पड़ता था। जो कि उनके लिये आसान नहीं था। किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को संबल मिला और 1998 से अब तक इस योजना का किसान लाभ ले रहे हैं। जिसके तहत उन्हे बीज, खाद, एवं खेती के उपकरणो के लिये निर्भर नहीं करना पड़ता वे आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये अपने सारे खर्चे निकाल लेते हैं। और वर्ष के अंत मे उन्हे चुकता भी कर देते हैं।

 

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Hits: 145



खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।



टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।