एक किसान ने ट्रेनिंग से बदल डाली अपनी जिंदगी, खेती में दो से तीन गुना हुआ इजाफा,ऑर्गेनिक और सब्जी की खेती से बड़ी विकास कुमार की आमदनी।

ताजा ख़बर

फूलगोभी की खेती में दो से तीन गुना हुआ इजाफा,ऑर्गेनिक और सब्जी की खेती से बड़ी विकास कुमार की आमदनी।

दिल्ली :- खेती में लगातार मेहनत करने के बाबजूद अधिक पैदाबार न होने से विकास कुमार ने न केबल सब्जी पर फोकस किया बल्कि उन्होने जैविक खाद का इस्तेमाल शुरू किया । जैविक खाद का इस्तेमाल करने से उनकी आमदनी बढ़ने लगी। धीरे -धीरे विकास कुमार की आमदनी दो से तीन गुणा हो गयी है अब वह आधुनिक तरीके से खेती करने पर फोकस कर रहे हैं जिससे आमदनी को और बढ़ाया जा सके ।

खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई चीजें सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।

कहां से ली ट्रेनिंग :- विकास कुमार,गांव केहरपुराकलां,तहसील चिड़ावा ,जिला झुंझुनू में रहते हैं इन्होने करीब 3 बर्ष पहले दिल्ली में मदर डेरी के पास सब्जी की बिक्री होते देखा। तभी उनको अहसास हुआ कि परम्परागत तरीके से खेती करने कि अपेक्षा अगर हम आधुनिक तरीके से सब्जियों की खेती करें तो उससे अधिक आमदनी ब आर्थिक हालत में बदलाव आ सकता है। लेकिन उन्हें सब्जियां उगाना नहीं आती थीं।तभी रामकृष्ण जयदयाल डालमियां सेवा संस्थान गये जहां विज्ञानं एवं प्रोधोगिक विभाग द्वारा आधुनिक तरीके से खेती की ट्रेनिंग ली थी।

टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।

ट्रेनिंग के दौरान संस्थान ने विकास कुमार को दिए थे बीज :- संस्थान द्वारा ट्रेनिंग में खेती से जुडी सभी जानकारियां मिली। आधुनिक तरीके से खेती कैसे की जाती है। इसकी भी जानकारी दी और खेती के लिए उच्च गुणवत्ता युक्त सब्जियों के बीज भी उपलब्ध कराये।
सबसे पहले विकास कुमार ने मूली और फूलगोभी की खेती करना शुरू की जिसमें उनको काफी अधिक फायदा हुआ। उन्होंने सब्जियों के और अच्छे भाव लेने के लिए दो गाड़ियां खरीद ली जिससे हरी सब्जियों को नई दिल्ली की मंडी में आसानी से ले जाया जा सके और अच्छे दाम प्राप्त कर सकें।

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Hits: 1295



खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।



टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।