Press "Enter" to skip to content

हरियाणा के 27 साल के विकास ने जीवन में किया कमाल का विकास, बैंक की नौकरी के साथ साथ पशुपालन से कर लिया 10 लाख सालाना की कमाई का इंतजाम (Kisan No.1 सीरीज)

Hits: 3076

जैसा कि आप जानते हैं कि किसानख़बर.कॉम ने Kisan No.1 नाम से एक खास सीरिज शुरू की है जो देश में पहली बार हो रहा है। इसमें उन टॉप 100 किसानों की सफलता की सच्ची कहानियां बताई जा रही हैं, जिन्होंने डॉक्टर, वकील, इंजीनियर बनने के बजाय खेती में वो कर दिखाया जिसके बारे में ज्यादातर लोग सोचते भी नहीं है। इसमें वो Top 100 किसान शामिल हैं जिन्होंने सरकारी एजेंसियों से ट्रेनिंग लेकर ना केवल खेती शुरु की बल्कि खेती में जबरदस्त कमाई भी कर रहे हैं।
इस सीरीज के 2 उद्धेश्य हैं:-
सफल किसानों को बाकी किसानों से जोड़ना, ताकि बाकी किसान भी खेती में सफल हो सके और अच्छा पैसा कमा सकें।
ऐसे दौर में जब हर कोई डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नेता बनना चाहता है लेकिन किसान नहीं, उस दौर में हम खेती के असली हीरोज़ की सफलता पर स्टोरी पोस्ट कर उनको सम्मानित करना।




आज की स्टोरी 
आज की स्टोरी में हम बात करेंगे हरियाणा के करनाल जिले के विकास कुमार के बारे में बताने जा रहे हैं जो बतख का पालन करके सालाना 10 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। इसके साथ-साथ इन्होंने 12 गांव के 200 किसानों को बतख पालन के गुण सिखाएं हैं।जो आज बतख पालन करके अपना जीवनयापन कर रहे हैं।
क्या खास किया विकास कुमार ने
सिर्फ 27 साल के विकास अपने बैंक जॉब के साथ-साथ 10 बतख के पालन से इसकी शुरूआत की थी जो आज 2000 बतखों का पालन कर रहें है। साथ ही साथ अपनी नौकरी भी नहीं छोड़ी। नौकरी के साथ साथ ये दूसरे गांव के किसानों को अपने साथ जोड़ रहे हैं अब तक 12 गांव के 200 किसानों को ट्रेनिंग देकर उनकी मदद कर रहे हैं। इसके साथ साथ इन्हों 6 किसानों को रोजगार भी दे रखा है। मौजूदा दौर में आदेश ने 30 किसानों को रोजगार दे रखा है।
मार्केट में क्या आसानी से बिकता है बतख?
बतख पालन में घाटे का खतरा कम होता है क्योंकि यह मार्केट में आसानी से बिक जाते है। इसके मांस बड़े-बड़े शहरों में बिकते हैं, जो 5 स्टार होटलों में जाते हैं। हिमाचल प्रदेश के कई शहरों और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर जैसे बाकी कई शहरों में इसकी बिक्री ज्यादा होती है और यह आसानी से बिक जाते हैं।




कैसे की विकास कुमार ने बतख पालन की शुरुआत
किसानख़बर.कॉम से Exclusive Interview (खास बातचीत) में विकास कुमार ने बताया कि  उन्होंने बतख पालन की शुरूआत शौकियातौर पर की थी। शुरूआती दौर में उन्होंने इसे व्यवसाय का स्वरूप नहीं दिया था लेकिन धीरे-धीरे मुनाफा देख कर इन्होंने इसे बड़े स्तर पर करना शुरू कर दिया। पहले विकास ने केरल से 10 बतख के अंडे मंगाए थे, जिसके बाद हेंचिग प्रणाली से इन्होंने बतखों की संख्या बढ़ाई। आज यह 2 हजार बतखों का पालन कर रहे हैं।
बतख पालन में लागत और मुनाफा
बतख पालन में लागत बतखों की नस्ल पर निर्भर करती हैं। लेकिन आमतौर पर एक बतख के अंडे 30 से 40 रुपये प्रति अंडे की दर से मिल जाते हैं। इसके बाद इसकी हेंचिंग प्रणाली से स्वयं ही अंडे और बतख बढ़ाए जा सकते हैं।
विकास कुमार के मुताबिक अच्छी बात ये है कि बतख पालन के लिए ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती। सिर्फ एक बीघा जमीन में लगभग 5 हजार बतखों का पालन आसानी से किया जा सकता है, जिससे साल भर में 20 से 30 लाख का मुनाफा आसानी से हो सकता है।




बतख का खाना-पीना
शुरूआत में नवजात बतखों को चावल की कंकी खाने के लिए दी जाती है। बाद में जब बतख बड़े होने लगते हैं तो इसे किसी भी प्रकार का खाना खाने के लिए दिया जा सकता है।
कौन है बतख के खरीददार
विकास कुमार ने किसानखबर से बातचीत में बताया कि इसको हम खुले बाजार में आसानी से बेच सकते हैं। बतख को लोग 2 वजहों से खरीदते हैं:-
1. बतख के अंडे – बतख के अंडे खाने ले लिए लोग खरीदते हैं और कुछ लोग बतख पालन की शुरुआत करने के लिए।
2. बतख के मांस- बतख मीट की बाजार में काफी डिमांड है। बड़े-बड़े होटलों में इसी डिमांड काफी होती है।
कैसे करें Kisan No.1 विकास कुमार से संपर्क
किसानख़बर.कॉम जल्द ही आपको Kisan No.1 विकास कुमार से फेसबुक लाइव के जरीए सीधी बातचीत करवाने वाले हैं। अगर आप उनसे किसानख़बर.कॉम के जरीए बात करने में इच्छुक हैं तो नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल, राज्य, शहर और गांव का नाम और अपनी उम्र लिख कर मैसेज कर दीजिए। हमारी टीम आपको संपर्क करेगी।




 

क्या आपको KisanKhabar.com की तरफ से खेती की अच्छी ख़बरें WhatsApp पर मिलती हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

 

अगर आप वॉट्सअप पर खेती की अच्छी ख़बरें रोज चाहते हैं, तो यहां क्लिक करके WhatsApp Group ज्वाइन करें।

नोट –
1. अगर आप वॉट्सअप पर ख़बर पाना चाहते हैं तो आपके मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन के राइट में नीचे कॉर्नर में WhatsApp का Logo दिख रहा होगा। उस पर सिर्फ क्लिक कर दें। क्लिक करते ही हमको आपका मैसेज मिल जाएगा और आपको वॉट्सअप पर ख़बरें आना शुरु हो जायेंगी।
2. अगर आप ज्यादा लोगों को WhatsApp Group से जोड़ सकते हैं तो यहां क्लिक करें 

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

4 Comments

  1. Vikas Kumar Vikas Kumar

    Vikas kumar 9813282621 add.sco 148 sec 13 karnal.haryana 132001 0184 4064148

  2. Like!! Really appreciate you sharing this blog post.Really thank you! Keep writing.

Comments are closed, but <a href="https://kisankhabar.com/2018/06/vikash-kumar-koun-hai-bathakh-palan-kaise-kiya-jata-hai/trackback/" title="Trackback URL for this post">trackbacks</a> and pingbacks are open.

WhatsApp chat