Press "Enter" to skip to content

छप्परफाड़ कमाई वाली मशरूम की खेती की ट्रेनिंग DMR देने वाला है, सिर्फ 10 दिन हैं एप्लाई करने के लिए, जानें पूरी जानकारी स्पेशल रिपोर्ट में

Hits: 820

किसानख़बर.कॉम एक बार फिर से किसानों और बाकी नौकरी-पेशा लोगों के लिए (वो भी जो खेती में रूचि रखते हैं और इसमें कुछ करना चाहते हैं) खेती की ट्रेनिंग से जुड़ी ख़बर लेकर आया है। इस बार मशरूम की ट्रेनिंग, mushroom cultivation पर स्पेशल रिपोर्ट हैं।  देश में मशरूम की खेती को भारत सरकार बढ़ावा दे रही है। इसके लिए समय समय पर देश के अलग अलग सेंटरों पर लोगों को ट्रेनिंग दी जाती है।

ट्रेनिंग कब,कहां और कैसे होगी

देश में ICAR की DMR (Directorate of Mushroom Research) डिवीजन इसका कामकाज देखती है। वैसे तो DMR पूरे साल मशरूम की कुल 13 ट्रेनिंग सेशन रखता है लेकिन फिलहाल DMR ने 23-27 July 2018 के बीच हिमाचल प्रदेश के सोलन में होने वाली ट्रेनिंग के लिए आवेदन मंगाना शुरु कर दिया है। इसके लिए आप 1 से 10 मई 2018 के बीच ही आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जायेंगे।

पूरे साल में होने वाली सभी 13 ट्रेनिंग का शेड्यूल (Schedule) नीचे दिया गया है। इन 13 में से 5 ट्रेनिंग English भाषा में होती है जबकि बाकी 8 ट्रेनिंग हिन्दी में होती है। सोलन में  ट्रेनिंग हिन्दी भाषा में होगी।

DMR Mushroom Training Schedule 2018
DMR Mushroom Training Schedule 2018

 

फ्री है या फीस है?

जबरदस्त कमाई करवाने वाली मशरूम की खेती की ट्रेनिंग के लिए DMR  कुछ फीस चार्ज करती है। फीस लोकेशन और समय के हिसाब से अलग अलग है। फिलहाल सोलन में जुलाई 2018 में होने वाली ट्रेनिंग के लिए 5000 प्रति आवेदक चार्ज किया जा रहा है। जबकि अगर किसान BPL कार्ड धारक है तो उसको सिर्फ 1000 रूपए भरने होंगे।

ध्यान रहे कि इसमें आने-जाने, रहने-खाने-पीने का खर्चा शामिल नहीं हैं और आवेदक को खुद यह खर्चा उठना होगा।

किसानख़बर.कॉम यहां आपको यह बता देना चाहता है कि सोलन में जुलाई में महीने में बहुत पर्यटक आते हैं ऐसे में अगर आप वाकई में मशरूम की ट्रेनिंग के लिए सोलन जाना चाहते हैं तो तुरंत आवेदन करने के साथ साथ, ट्रेन-बस-हॉटेल इत्यादि समय रहते बुक करवा लें।

कैसे और कहां करें आवेदन (Apply)?

मशरूम की ट्रेनिंग के लिए एप्लाई कैसें और कहां करें, इसके लिए हमारी दूसरा पोस्ट देखिए जिसमें वीडियो के जरिए भी बताया गया है कि कैसे आप Mushroom की ट्रेनिंग के लिए आसानी से एप्लाई कर सकते हैं। वीडियो के लिए यहां क्लिक करें

Note:-

आपसे अनुरोध है कि किसानख़बर.कॉम की इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें ताकि सभी लोगों को इसका लाभ मिल सके। साथ में फेसबुक पेज को लाइक भी करें, ताकि आपको हमेशा ऐसी अच्छी ख़बरें तुरंत मिलती रहें।

Tags : mushroom cultivation in India, mushroom training kahan hoti hai, mushroom ki kheti main faayda, mushroom farming investment and profit

Facebook Comments

Facebook Comments

Comments are closed.

WhatsApp chat