Press "Enter" to skip to content

पुलिस द्वारा FIR ना होने पर Write Complaint के जरीए कैसे करें शिकायत

Hits: 219

भारत में लगभग 13 हजार पुलिस थाने और 15 लाख पुलिसकर्मी हैं। इसका मतलब है कि भारत में करीब 833 लोगों पर एक पुलिसकर्मी है। दुनिया में भारत से ज्यादा पुलिसकर्मी सिर्फ चीन में ही है। 833 लोगों पर सिर्फ एक पुलिसकर्मी की सुरक्षा के अलावा भी कई और तरह के बोझ तले पुलिसकर्मी दबे रहते हैं।

सालों से रोज एक ही तरह के केस सुनते सुनते पुलिसकर्मी भी उकता जाते हैं और हो सकता है कि कई बार आपकी समस्या को उतना गंंभीर ना समझ पाएंं। ऐसे में आपकी वो सुनते नहीं हैंं।

इसलिए यहां सुझाव दिए जा रहे हैं कि कैसे अपनी शिकायत दर्ज कराएं (खासतौर पर NoPoliceFir.com पर कैसे अपनी शिकायत पोस्ट करें)

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

what to do if police does not register your complaint
what to do if police does not register your complaint

सुझाव –

  1. अपना पूरा नाम जरूर लिखें
  2. अपना  सही ईमेल और मोबाइल नंबर जरूर लिखें, क्योंकि जैसे ही आप अपनी शिकायत इस साइट पर पोस्ट करेंगे, उसके बाद आपकी शिकायत की कॉपी के साथ एक ईमेल (Review के बाद) संबंधित राज्य के कानून मंत्री, पुलिस कमिश्नर, ACP, DCP, SHO इत्यादि के पास पहुंच जाएगी। अगर वो केस के बारे में आपसे बात करना चाहते हैं तो गलत नंबर होने की वजह से बाद नहीं कर सकेंगे।
  3. घटना का पूरा और सही ब्यौरा लिखेंं। अधूरा और गलत ब्यौरा होने पर शायद आपको जरूरी मदद ना मिल सके।
  4. जिस शहर के जिस पुलिस स्टेशन से मामला जुड़ा हुआ है वहां का नाम जरूर लिखें। इससे तुरंत सुनवाई होने की उम्मीद बढ़ जाएगी। अगर संबंधित पुलिस अधिकारी (जिसने आपकी शिकायत पर गौर नहीं किया) का नाम और पोस्ट पता है, तो वो भी लिख सकते हैं।
  5. अगर आपके पास संबंधित घटना के फोटो और वीडियो हैं, तो उनकी जानकारी भी Write Complaint में जरूरत दें। अगर पोस्ट और वीडियो पोस्ट करने में कोई दिक्कत आएंं, तो nopolicefir@gmail.com पर भेज दें।
  6. अगर आपकी जानकारी में किसी भी पुलिसकर्मी की कोई भी अच्छी जानकारी है, तो कृप्या हमारे साथ शेयर करें। शेयर करने के लिए यहां क्लिक करें।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

Disclaimer: This article is non-journalistic content copyrighted by NoPoliceFIR.com and does not reflect the views of NoPoliceFIR.com. NoPoliceFIR.com is not responsible for any comment or article/post, posted by users/readers. If you find anything that should not be on our website, please report.

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat