Press "Enter" to skip to content

खुशख़बरी – Organic Farming वाले TOP 10 देशों में भारत की एंट्री, चीन-रूस-कनाडा और अर्जेंटीना की स्थिति चौंकाने वाली

Hits: 35

पिछले 5-6 साल से आपने खेती की दुनिया में एक शब्द को सबसे ज्यादा सुना होगा – जैविक खैती या ओरगेनिक खेती (Organic Farming)।

ओरगेनिक खेती के नाम पर प्रॉजेक्ट को ना केवल बहुत ऊंची कीमत में लोग खरीदते हैं बल्कि इनको सरकारें और कंपनियां ज्यादा जोर देती हैं। लेकिन अब एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत उन Top 10 देशों में आ गया है जहां ओरगेनिक खेती हो सबसे ज्यादा हो रही है।

इसी सूची में भारत 9वें नंबर पर है जबकि पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। लेकिन यहां ध्यान देने लायक बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया के पास भारत के मुकाबले जमीन दोगुने से भी ज्यादा है जबकि जनसंख्या भारत के 130 करोड़ के मुकाबले सिर्फ 2.5 करोड़ ही है।

लेकिन हैरत की बात ये कि दुनिया में सबसे ज्यादा जमीन वाले पहले दो देश यानी रूस और कनाडा Top 10 Organic Farming देशों में जगह बना ही नहीं पाए। जबकि दुनिया में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा जमीन रखने वाला चीन भी तीसरे नंबर पर है और चीन से ज्यादा Organic Farming तो छोटे से देश अर्जेंटीना के लोग कर रहे हैं।

ओरगेनिक खेती में भारत से पीछे जर्मनी है। पूरी सूची नीचे दी गई है।
जैविक खेती करने वाले Top 10 देश (स्रोत – FIBL survery 2018)

नंबर देश का नाम जैविक खेती (आंकड़े लाख हेक्टेयर में)
1 ऑस्ट्रेलिया 271.5
2 अर्जैंटीना 30.1
3 चीन 22.8
4 अमेरिका 20.3
5 स्पेन 20.2
6 इटली 18
7 उरूग्वे 16.6
8 फ्रांस 15.4
9 भारत 14.9
10 जर्मनी 12.5

अगर आपको यह ख़बर पसदं आई है तो कृप्या नीचे दिए गए Facebook Like Box पर लाइक करने का कष्ट करें और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ इसे शेयर करें ताकि अच्छी ख़बरों का फायदा सभी किसान भाइयों और उन लोगों को मिल सके तो खेती में अच्छी कमाई की तलाश में हैं।

इसके अलावा अगर। इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव हो तो आप नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में अपने सुझाव या राय दे सकते हैं।

Facebook Comments

Facebook Comments

Comments are closed.

WhatsApp chat