Press "Enter" to skip to content

5 ऐसी मशीनें जिन्होंने 21वीं सदी में खेती के जुताई, रोपाई, खुदाई जैसे कामों को कर दिया है बहुत ही आसान और वो भी कम लागत पर

Hits: 305

खेती करना आसान नहीं है। इसमें जुताई, रोपाई, खुदाई, पानी देने जैसे बहुत ज्यादा थका देने वाले कमरतोड़ काम होते हैं। लेकिन अब 21वीं सदी में कुछ Machines ने इस काम को बच्चों के खेल जितना आसान काम बना दिया है।

5 ऐसी मशीनें जिन्होंने 21वीं सदी में खेती के जुताई, रोपाई, खुदाई जैसे कामों को कर दिया है बहुत ही आसान और वो भी कम लागत पर।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान




Machine #1 – Rice Planting Machine

चावल की खेती बहुत मेहनत वाली खेती है जिसमें शुरु में कम तोड़ मेहनत होती है। चावल लगाते समय बहुत ज्यादा मजदूरों की जरूरत पड़ती है। लेकिन यह मशीन मजदूरों की कमी की समस्या को ना केवल खत्म करती है बल्कि कई दिनों में होने वाला काम कुछ ही घंटों में पूरा कर देती है। पूरा वीडियो देखिए।

 

Machine # 2 – Easy Planter Handy Machine Paude lagane ki machine खेत में पौधे लगाने की आसान मशीन 

खेत में पौधों की रोपाई करने में किसानों की कमर टूट जाती है। ना केवल इसमें बहुत ज्यादा लागत आती है बल्कि समय की भी बहुत बर्बादी होती है। लेकिन अब एक ऐसी छोटी मशीन आ गई है जिसे ना केवल इस्तेमाल करना बच्चों का खेल जैसा है बल्कि यह बहुत सस्ती भी है।

 




Machine #3 – जमीन की जुताई करने वाली विदेशी हैंडी मशीन 

खेती की रोपाई तो हो गई लेकिन जुताई भी कोई आसान काम नहीं हैं। लेकिन इसके लिए भी अब ऐसी हल्की और इसतेमाल में आसान मशीन आ गई है जिसे चलाना आप ना केवल मिनटों में सिख जाते हैं बल्कि काम भी बहुत तेजी से कर पाते हैं।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

Machine #4 – दवा छिकड़ने वाली ट्राई साइकिल dava chidakne wali cycle Spray with cycle 

फसल पर दवा छिड़कना वाकई में काफी थकाऊ और उबाउ काम है। इसमें भी बहुत ज्यादा वक्त बर्बाद होता है। लेकिन अब ऐसी साइकिल बाजार में आ गई है जिससे आप दवा छिकड़ने का घटों का काम मिनटों में कर सकते हैं।

 

Machine #5 – Drip Irrigation Technology ड्रिप इर्रिगेशन तकनीक drip arrigation

खेत को पानी देना और वो भी समय पर और जरूरत के मुताबिक ही, बहुत ज्यादा जरूरी होता है। कम पानी या ज्यादा पानी दोनों ही फसल को बर्बाद कर देता है। लेकिन अब ऐसी तकनीक आ गई है जिससे आपकी इस समस्या का आसानी से समाधान निकल आता है।

 




 

अगर आपको यह ख़बर पसदं आई है तो कृप्या नीचे दिए गए Facebook Like Box पर लाइक करने का कष्ट करें और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ इसे शेयर करें ताकि अच्छी ख़बरों का फायदा सभी किसान भाइयों और उन लोगों को मिल सके तो खेती में अच्छी कमाई की तलाश में हैं।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

इसके अलावा अगर। इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव हो तो आप नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में अपने सुझाव या राय दे सकते हैं।

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

matka khad kaya hoti hai, matka khad kaise banti hai

बहुत ही आसानी से सिर्फ 1 हफ्ते में मुफ्त में घर पर ही बनाएं ‘मटका खाद’, मटका खाद के 6 बड़े फायदे, मटका खाद से बढ़ता है उत्पादन और घटती है लागत (Video देखें)

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat