Press "Enter" to skip to content

3 ऐसी औषधियों वाली फसलें जिनको खराब मिट्टी या कम उपजाऊ खेती पर भी उगाकर मोटी कमाई की जा सकती है

Hits: 1003

गेंहू, आलू, बैंगन, भिंडी जैसी परम्परागत फसलों में कम लाभ से किसान पहले से परेशान हैं। अगर उनकी जमीन कम उपजाउ हो  तो परेशान और भी बढ़ जाती है। पिछले 30-40 साल में कैमिकल्स के इस्तेमाल की वजह से खेतों की जमीनों की उपजाऊ शक्ति भी कम हो गई है।

ऐसे में सवाल उठता है कि कौन सी वो फसलें हैं जो poor soil या poor land या कम उपजाउ जमीन पर भी हो सकती हैं। वैसे तो कई फसलें हैं लेकिन यहां हम औषधियों वाली फसलें मानी जाने वाली 3 फसलों के बारे में संक्षिप्त में बता रहे हैं जिन्हें poor soil या poor land या कम उपजाउ जमीन पर भी उगाया जा सकता है।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

#1. Calendula – Calendula officinalis

टीवी पर आप रोजाना मॉइसचर उत्पादों के एड देखते हैं। लेकिन अब अगर वो एड आपको दिख जाए तो समझ जाइएगा कि उस प्रॉडे्कट को बनाने में कैलेनडुला (Calendula) फसल का ही इस्तेमाल हुआ है।

Calendula को उगाना आसान है। इसको खराब मिट्टी पर भी उगाया जा सकता है। गरम और हल्के गरम मौसम में भी ये फसल हो जाती है लेकिन इसको पानी को बहुत जरूरत होती है।

इसमें पीले और नारंगी रंग के फूल आते हैं। Calendula से त्वचा के रूखेपन को दूर करने वाले उत्पाद बनाए जाते हैं।

#2. Daruharidra – Berberis Aristata

पेशाव की बिमारी हो या फिर डायबिटिज की या फिर खुजली जैसे परेशानियां, इनका इलाज तो धारू हरिद्रा (Daru Haridra) की फसल में ही है।

इसके अलावा त्वाच संबंधी बिमारियों के इलाज से जुड़ी दवाओं में भी Daru Haridra का ही इस्तेमाल होता है। इसका इस्तेमाल जूस और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी करती हैं।

#3. Jatropha – Jatropha curcas

भारत में जैट्रोफा को रतनजोत भी कहा जाता है जिससे तेल निकाला जाता है। कैंसर की बिमारी में इसका इस्तेमाल बड़े स्तर पर होता है। कैंसर के अलावा अलावा HIV से जुड़ी बिमारियों की रोकथाम में भी इसको इस्तेमाल किया जा रहा है।

रतनजो यानी जैट्रोफा को उन जगहों पर भी उगाया जा सकता है जहां या तो बरसात कम होती है या फिर वहां सूखा ज्यादा रहता है या फिर जहां की मिट्टी ज्यादा उपजाऊ नहीं है।

अगर आपको यह ख़बर पसदं आई है तो कृप्या नीचे दिए गए Facebook Like Box पर लाइक करने का कष्ट करें और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ इसे शेयर करें ताकि अच्छी ख़बरों का फायदा सभी किसान भाइयों और उन लोगों को मिल सके तो खेती में अच्छी कमाई की तलाश में हैं।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

इसके अलावा अगर। इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव हो तो आप नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में अपने सुझाव या राय दे सकते हैं।

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

लो अब आ गई 10 लोगों के बराबर अकेले काम करने बाली धान कटाई की मशीन Paddy Cutter

लो अब आ गई 10 लोगों के बराबर अकेले काम करने बाली धान कटाई की मशीन Paddy Cutter Machine se paddy ki katai kaise hoti hai देखें वीडियो खेती से जुड़े वीडियो देखने के लिए kisankhabar.com के इस चैनल को subscribe करें

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

3 Comments

  1. Like!! Thank you for publishing this awesome article.

Comments are closed, but <a href="https://kisankhabar.com/2018/02/3-aisi-fasle-jinko-poor-land-soil-ya-khet-par-ugaya-ja-sakt-hai-3-medicinal-crops-grow-on-poor-land/trackback/" title="Trackback URL for this post">trackbacks</a> and pingbacks are open.

WhatsApp chat