Press "Enter" to skip to content

कर लो तैयारी अभी से, इस बार हो सकती है सामान्य से कुछ कम बारसात

Hits: 1715

इसमें कोई दो राय नही कि  साल 2016 किसानो के लिए बेहतरीन रहा था , लेकिन इस साल लगता हैं कि मौसम का मिजाज कुछ बदल सकता हैं । अभी तो  गर्मी शुरू भी नही हुई है और आसमान से आग की बरसात होने लगी है।

मौसम पर नजर रखने वाली एक प्राइवेट कंपनी स्काईमैट ने भविष्यवाणी की है कि इस साल का मानसून सामान्य से कम रह सकता है। लिहाजा जून से सितंबर के बीच मानसूनी बारिश 95 प्रतिशत तक रह सकती है।

देश में 70 प्रतिशत बरसात इन्ही तीन महीनों में होती है जिस पर भारत का किसान और उसकी खेती निर्भर करती हैं । वही यह बरसात खरीफ फसलों के लिए महत्वपूर्ण होती हैं । स्काईमैट के अनुसार अल नीनो का असर मानसून पर हावी हो सकता है और जिसके चलते 50 फीसदी मानसून की ही उम्मीद है।

भारत के पश्चिमी इलाके और इससे जुड़े मध्य भारत और पेनिसुलर इंडिया के ज्यादातर हिस्सों में समान्य से कम बरसात होने की संभावना हैं । लेकिन वहीं पूर्वी भारत के किसानों को निराश होने की जरुरत नहीं हैं वहां इस साल भी अच्छी बारिश की संभावना है।

कहा जाता हैं कि भारत में गर्मी मई के महीने से शुरु होती हैं, लेकिन मार्च महीने में ही मौसम ने अपना असर दिखाना शुरू भी कर दिया है। मार्च के महीने में ही  चिलचिलाती धूप ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया। उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक इस चढ़ते पारे ने सभी को परेशान किया हुआ हैं।

matka khad kaya hoti hai, matka khad kaise banti hai

बहुत ही आसानी से सिर्फ 1 हफ्ते में मुफ्त में घर पर ही बनाएं ‘मटका खाद’, मटका खाद के 6 बड़े फायदे, मटका खाद से बढ़ता है उत्पादन और घटती है लागत (Video देखें)

Facebook Comments

Facebook Comments

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat