खेत एक, फसलें 5 और कमाई जबरदस्त, एक किसान कमाता है महीने के लाखों रूपए, फूलों से लेकर प्याज तक सब मिलता है इनमें खेत में

ताजा ख़बर नई तकनीक नौकरी या खेती

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

मध्य प्रदेश के शाजापुर के पिपलिया गांव में एक किसान ने वो किया जिसके बारे में अक्सर लोग सिर्फ सुना ही करते हैं। अगर किसी ने देखा भी तो करने के बारे में सिर्फ विचार करके ही छोड़ देते हैं।

लेकिन पिपलिया गांव के किसान बद्री प्रसाद ने एक शानदार एक्सपेरीमेंट किया और अब कर रहे हैं मोटी कमाई। दरअसल, बद्री प्रसाद ने अपने 10 बीघा खेत में एक दो नहीं बल्कि 5 फसलें एक साथ कर रखी हैं। गुलाब, अनार, मक्का, सोयाबीन, नासिक प्याज को एक ही खेत में लगाकर वो लाखों रूपए महीने कमाते हैं।

किसानख़बर ने पिछले दिनों एक इंजीनियर की खबर पोस्ट की थी जिसने अपने 6 एकड़ खेत को 4 अलग अलग फसलों में बांटकर 15 लाख रूपए सालाना की कमाई का इंतजाम किया। यानी एक एकड़ में एक फसल की तो 2 एकड़ में कुछ और। लेकिन बद्री प्रसाद ने एक ही जमीन पर एक साथ 5 फसलें की हैं।

kisan badri prasad karta hai ek khet main 5 fasle
kisan badri prasad karta hai ek khet main 5 fasle

कैसे करते हैं एक ही खेत में 5 फसलें

बद्री प्रसाद के पास कुल 10 बीघा खेत हैं। जिसमें उसने करीब 18 महीने पहले गुलाब की खेती की शुरूआत की। बद्री ने हैदराबादी गुलाब के 1400 पौधे लगाएं। इस खेत पर उसने बीच बीच में क्यारियां बनाकर अनार के पौधे भी लगा दिए। साथ में मक्का, सोयाबीन और नासिक प्याज की फसल भी लगा दी।

इन फसलों के लिए बद्री ने ड्रिप एर्रिगेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया, जिससे सभी फसलों को जरूरत के हिसाब से पूरा पानी मिला। गुलाब के पौधे लगाने के 6 महीने के अंदर ही इनमें से फूल आना शुरु हो गए, जिनसे रोजाना 1 हजार रूपए की कमाई होने लगी यानी साल की 3 लाख 60 हजार रूपए की। बद्री के फूलों की डिमांड गुजारत में खूब है।

बद्री ने इसी 10 बीघा खेत पर फूलों की कमाई के अलावा 10 क्विंटल सोयाबीन, 10 क्विंटल मक्का, 600 क्विंटल नासिक प्याज की पैदावार से 7 लाख रूपए कमाए। यानी कुल कमाई 10 लाख 60 हजार रूपए हो गए। अनार होने वाली कमाई अलग है।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

ये भी पढ़ें – बड़ी बड़ी कम्पनियों ने मोटी कमाई वाली नौकरियां छोड़कर खेती से बंपर कमाई करने वाले लोगों की सच्ची कहानी

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]