jobs-in-national-solar-mission-png-resized

नेशनल सोलर मिशन में 8 से 12वीं तक पास लोगों के लिए 1665 नौकरियां, आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2016, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें रिपोर्ट

Jobs ताजा ख़बर नई तकनीक

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए अच्छी ख़बर है। जवाहर लाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन (Jawahar Lal Nehru Solar Mission) ने देश में सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए बड़े स्तर पर भर्तियां शुरु कर दी है। सोलर मिशन ने 1-2 नहीं बल्कि 1665 खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।




इस बारे में देश के अलग अलग अख़बारों में जवाहर लाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन पिछले दिनों विज्ञापन भी दिया है। Times of India अग्रेंजी अख़बार में भी ये विज्ञापन छपा है।

पोस्ट खाली पद संख्या तनख्वाह उम्र सीमा योग्यता
सूर्य मित्र (Suryamitra) 1230 15000 18-36 12वीं पास या समकक्ष
सहायक (Helper) 435 10000 18-40 8वीं पास या समकक्ष

कैसे कर सकते हैं आवेदन

डिटिजल इंडिया के तहत जवाहर लाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन में खाली पड़े पदों पर आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इसके लिए आपको जवाहर लाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन की नौकरी कॉलम में जाना होगा – क्लिक करें। महिला और पुरूष दोनों ही इन पदों के लिए एप्लाई कर सकते हैं।




आवेदन करते समय किन बातों का सबसे ज्यादा रखें ख्याल

  1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपना हाल फिलहाल में खींचा गया पासपोर्ट साइज का फोटो लोड करना होगा। लेकिन ध्यान रहे कि फोटा का साइज 50 KB से ज्यादा नहीं हो और इसका फोर्मेट सिर्फ JPG या .JPEG ही होना चाहिए। अगर फोर्मेंट कुछ हुआ तो आपको एप्लाई करने में दिक्कत आ सकती है।
  2. ऑनलाइन फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बिल्कुल सही भरें। क्योंकि आपको इस पद से जुड़ी सभी जानकारी जवाहर लाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर भी भेजेगा।
  3. ऑनलाइन इसमें फीस भरने का विकल्प आएगा। फीस समेत पूरा फॉर्म भरने के लिए आपको फॉर्म के प्रिंट आउट लेने का भी विकल्प मिलेगा। इसका प्रिंट आउट जरूर ले लें, क्योंकि भविष्य में इस सम्बंध में इसकी कदम कदम पर जरूरत पड़ सकती है।
  4. हालांकि ऑनलाइन एप्लाई के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भी एक कंफर्मेशन ईमेल आएगा।
  5. अगर किसी वजह से प्रिंट आउट नहीं ले पाते हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं। क्योंकि 15 दिसंबर 2016 से इसे आप दोबारा जवाहर लाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन की वेबसाइट पर जाकर प्रिंट ले सकेंगे।

किस राज्य में है नौकरी –

जवाहर लाल नेहरू नेशनल सोलर मिशन ने फिलहाल 1665 नौकरियां उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए ही निकाली है। अगर आप इन राज्यों में किसी एक से ज्यादा जिलों के लिए एप्लाई करना चाहते हैं तो आपको हर जिले के लिए अलग अलग फॉर्म भरना जरूरी है।




कैसे होगा चयन

चयन प्रक्रिया में लिखिथ परीक्षा और इंटरव्यू दोनों होंगे।

अगर इस बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए, तो आप help@jnnsm.in, sm@jnnsm.in पर ईमेल करके पूछ सकते हैं। हो सके तो CC या BCC में kisankhabar@gmail.com भी डाल दीजिए।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान




[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

11

Leave a Reply

Your email address will not be published.