Save crop from frost

कैसे बचाएं सर्दी में फसल को पाले के कारण बर्बाद होने से,  Step by step पूरी जानकारी

इलाज कैसे करें ताजा ख़बर नई तकनीक

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

30 अक्टूबर 2016 को दिवाली है। इसके बाद सर्दिया शुरु हो जाएंगी और सर्दी में फसल करने वाले किसानों को एक ही डर सताएगा कि कहीं उनकी फसल को पाला (शीतलहर) ना मार जाए। फिर दुआओं का दौर शुरु होगा कि अगर पाले का असर भी हो तो उनकी फसल को कम से कम नुकसान हो। लेकिन ये सब आपको करने की जरूरत नहीं अगर आप नीचे दिए गए सुझावों पर अमल करें।

हमेशा की तरह इस बार भी किसानखबर.कॉम कृषि विशेषज्ञों की तरफ से खेती से जुड़ी समस्या का इलाज लेकर आया है। इस खास रिपोर्ट में आज आप जानेंगे कि कैसे सर्दी में आप अपनी फसल को पाले से बचा सकते हैं।




कैसे बचाएं पाले से फसल

  1. सिंचाई का सही समय – जब सर्दी ज्यादा हो तो खेत में खड़ी फसल को हल्की सिंचाई की जरूरत होती है, ताकि वो पाले से बर्बाद ना हो। अगर खेत में थोड़ी ज्यादा मेहनत से आपको परहेज नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप फसल पर स्प्रे पंप (Spray Pump) के फव्वारे से सिंचाई करें।
  2. कब करें सिंचाई – सर्दी में सूरज जल्दी नहीं निकलता और सुबह सुबह कोहरा भी बहुत ज्यादा रहता है। बेहतर होगा कि सिंचाई दोपहर बाद ही करें।
  3. मिट्टी का ख्याल – खेतों की मिट्टी की नमी बनाएं रखना बेहद जरूरी है, इससे पाले का असर नहीं होता या कम होता है।
  4. आग लगाकर धुंआ करें – जिस दिन आपको लगे कि पाला पड़ सकता है, उस दिन सुबह सुबह करीब 4-5 बजे के लगभग अपने खतों की मेड़ों पर कूड़ा-कचरा या नीम के पत्तों को एकठ्ठा कर उसमें आग लगा दें। इससे पैदा होने वाले धुएं से वहां के वातावरण में एक घेरा बन जाएगा और इस घेरे के अंदर का तापमान, बाहर के तापमान से 2-3 डिग्री कम होगा। इस तरह पाले से फसल बच जाएगी।
  5. पॉलीथीन और कपड़े का इस्तेमाल – अगर आप सर्दी में सब्जियों की खेती करते हैं, तो आपके लिए ये तरीका जानना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि पाले का असर सब्जियों पर बहुत जल्दी पड़ता है। कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसे में सब्जियों को पॉलीथीन से ढकना बेहतर रहता है।

पॉलीथीन के अंदर तापमान 2-3 डिग्री कम रहता है। आप पॉलीथिन का प्रयोग अभी बोई हुई फसल, जो छोटी छोटी है, उस पर भी कर सकते हो।

जिन किसानों ने जीरा बोया हे, वो खास तौर पर, सुबह जल्दी खेतो पर जा कर जीरे के पौधों पर साड़ी या अन्य कपड़े का इस्तेमाल कर के जीरे की फसल पर से पाले के खतरे को कम या पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। इससे जीरे के उत्पादन भी कम नहीं होगा और क्वालिटी भी अच्छी रहेगी।




कृप्या खबर को नीचे लाइक जरूर करें और अगर कोई सवाल है या कॉमेंट करना है, तो कृप्या नीचे दिए गए फेसबुक कॉमेंट बॉक्स में अपने विचार लिख सकते हैं।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.