Onion seeds

खुद कैसे तैयार करें बाजार में मिलने वाला प्याज का महंगा बीज, Step by Step पूरी जानकारी

कैसे करें ताजा ख़बर नई तकनीक

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

परंपरागत फसलों के बीज के लिए किसानों को दर-दर भटकना पड़ता है। कभी किसी सरकारी विभाग के दरवाजे को खटखटाना पड़ता है, तो कभी किसी प्राइवेट कंपनी के। कहीं बीज जरूरत के हिसाब से कम मिलता है तो कहीं बहुत महंगा।

खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई चीजें सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।

इस समस्या को समझते हुए अब किसानखबर.कॉम आपके लिए लेकर आया है एक विशेष रिपोर्ट, जिसमें आप जानेंगे कि कैसे आप खुद ही प्याज का बीज तैयार कर सकते हैं। ये क्वालिटी में भी ज्यादा अच्छा रहेगा और बहुत ही ज्यादा किफायती भी। ये रिपोर्ट उन लोगों के लिए भी खास है जो युवा किसान हैं और खेती के बारे में अभी जानने की कोशिश कर रहे हैं।

टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।




Onion seeds खेत को कैसे तैयार करें

सबसे पहले जरूरी है कि खेत की अच्छे से तैयार किया जाए। इसके लिए पको नवम्बर महीने में दो बार खेत की जुताई करनी होगी। जुताई के बाद उसमें जरूरत के हिसाब से गोबर का खाद डाले। इस बात का ध्या रखें कि जिस खेत में आप प्याज का बीज तैयार करना चाह रहे हैं उसमें पहले कभी भी या फिर पिछले 4-5 साल में प्याज या लहसुन की खेती नहीं हुई हो।

खेत को तैयार करने के दो तरीके होते हैं। पहला – क्यारियां बनाकर और दूसरा हरिये से (जैसे लहसुन के लिए तैयार किया जाता है।) 

खेत समतल हो और उसमें पानी के निकास यानी पानी बहकर खेत से बाहर निकलने का थोड़ा सा ढलान या रास्ता हो।

बीज बोने का समय नवम्बर और दिसम्बर के अंत तक बुआई कर सकते है। बाजार से खरीदी गई प्याज या घर की प्याज में से छोटे छोटे साइज की प्याज बीज बनाने के लिए अलग निकाल लें। ध्यान रहे कि प्याज का साइज 1 या 1.5 इंच से ज्यादा बड़ा नहीं हो। फिर इसमें से दो मुंह वाली प्याज को अलग कर दें।




इसके बाद प्याज का एक चौथाई ऊपरी हिस्सा (25 प्रतिशत) काट दे। अगर आपको अच्छी क्वालिटी का बीज बनाना हो तो थोड़ी और मेहनत करिए और छांटी गई प्याज में से एक जैसे रंग की प्याज बिल्कुल अलग निकाल लीजिए। एक बीघा खेत में बीज प्याज का बीज बनाने के लिए करीब 50 से 70 किलो प्याज की जरूरत पड़ेगी।

Onion seeds बोने का तरीका

बीज तयार करने के बाद आपको उसको बड़ी सावधानी के साथ खेत में चोपना होता हैं, जैसे लहसुन चोपते हे। एक पौधे से दूसरे पौधे की दूरी 4 से 5 इंच होनी चाहिए क्योंकि इसमें डंकल फूटते हे और जीतने ज्यादा डंकल फूटेंगे उतना ज्यादा उत्पादन होगा।

सिंचाई करना

बोने के बाद आपको तुरन्त हलकी सिचाई करनी होगी। एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि पानी के बहाव से प्याज की मिटटी न हटे। ठण्ड के दिनों में 10 से 15 दिनों में सिचाई करें और ज्यादा गर्मी हो तो 8 से 10 दिन में सिचाई जरूरी होती है।

रोगों से सावधानी

इसको रोग लगने का खतरा रहता है। थिप्स, शीर्ष छेदक (हेलिओथिस आर्मिजेरा), बैंगनी धब्बा (परपल ब्लाच), मृदुरोमिल फफूंदी डाउनी मिल्डयूस्टेमफिलियम ब्लाइट जैसे रोग इसको अपना शिकार बना सकते हैं। इसलिए जरूरत पड़ने पर दवाओं का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

खुदाई निदाई

निदाई गड़ाई करते वक्त अवांछनीय पौधों और खरपतवार को निकाल लें और हलकी निदाई करवाए। क्योंकि इसके पौधों की जड़े कम गहरी होती हैं और इनको नुक्सान होने का खतरा रहता है।

Onion seeds कटाई एवम बीज निकलना

बुआई के ढाई महीने के बाद ही फूल वाले डंठल बनने लगते है। फूलों का गुच्छा बनने के 6 हफ्ते के बाद ही बीज पकना शुरु हो जाते हैं। एक गुच्छे में से 10से 15 बीज बहार निकलने लगते हैं तो समझ जाइए कि बीज पक गए हैं। ऐसे में उन्हें डंठल से ऊपर के पुष्प गुच्छे को काट लेना चाहिए। काटते समय फूलों पर मधु मक्खियां और ततैया बैठे रहते हैं जिनसे बना जरूरी है। फूलों के गुच्छों को काट कर तिरपाल पर छायादार जगह पर सुखा दें। अच्छी तरह सूखने के बाद उन्हें कूट के या मसल के काले रंग के बीजो को निकाल के साफ़ कर लें।




बीज भंडारण

साफ़ किये गए बीजो को पूरी तरह से सूखने के बाद प्लास्टिक की पॉलीथिन में भर के नमी वाले स्थान से दूर रखें। अच्छी तरह से तैयार किये गए बीज एक बीघा में 100kg से 200kg तक उत्पादन करने की क्षमता रखते हैं।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

इस लेख के बारे में आपके जो भी विचार है वो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखने सकते हैं।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

25 June को देश की एक मंडी में 3 लाख रू. कुंटल बिकी एक फसल, 9 हजार+ फसलों का ताजा भाव LIVE

25 June को देश की एक मंडी में 3 लाख रू. कुंटल बिकी एक फसल, जाने 9 हजार से ज्यादा फसलों का ताजा भाव LIVE - www.kisankhabar.com/mandiKisanKhabar.com दुनिया की एकमात्र ऐसी साइट है जहां पर खेती की सिर्फ अच्छी ख़बरें ही आती हैं। जहां खेती में सफल किसानों की ना केवल सफलता की कहानियां बताई जाती हैं बल्कि आपको उनसे मिलने का मौका भी दिया जाता है ताकि आप भी उनकी तरह लाखों की कमाई वाली खेती करना सीख सकें।इसके अलावा हर किसान की 14 समस्याओं का समाधान भी आपको सिर्फ और सिर्फ इसी साइट पर मिलेगा। --------------------------------------------------------------------------------------------------------- Kisan Khabar Live | New Farming Technology | Kheti New machine | Mandi Rates Live | Kheti ki News#kisankhabar #farming #farmingtechnology #kheti #mandirates #kisan #kisanbulletin #kisanmanch #farmers #farming #modernfarming #moderntechniques #farmhouse #polyhouse #tractor--------------------------------------------------------------------------------------------------------- KisanKhabar.com is the only portal which brings only good news from Farm Field. It brings A to Z information about farming, technology, and stories of successful farming. Apart from this, it guides old and new farmers as wellDownload India’s No. 1 Hindi News Mobile App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.stork.kisankhabar&hl=en_INSubscribe To Our Channel: https://www.youtube.com/channel/UCUjgueyc1T3-kmH8qD5vcPQLike us on Facebook http://www.facebook.com/kisankhabarFollow us on Twitter http://twitter.com/kisankhabarOfficial website: https://www.kisankhabar.com

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Hits: 5189



खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।



टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।

18 thoughts on “खुद कैसे तैयार करें बाजार में मिलने वाला प्याज का महंगा बीज, Step by Step पूरी जानकारी

  1. Hello there! I could have sworn I’ve been to this website before but after reading through some of the post I realized it’s new to me. Anyways, I’m definitely delighted I found it and I’ll be bookmarking and checking back frequently!

  2. 499515 215686Thank you a good deal for sharing this with all people you really recognize what you are speaking about! Bookmarked. Please furthermore talk more than with my web internet site =). We could have a hyperlink alternate arrangement among us! 948281

  3. 289866 819967Cheapest player speeches and toasts, or maybe toasts. continue to be brought about real estate . during evening reception tend to be likely to just be comic, witty and therefore instructive as effectively. very best man speeches free 489137

  4. 514441 9793You would endure heaps of different advised organized excursions with various chauffeur driven car experts. Some sort of cope previous functions and a normally requires a to obtain travel within expense centre, and even checking out the upstate New York. ??????? 612297

  5. 907302 155120Hi my loved one! I want to say that this post is amazing, fantastic written and incorporate almost all vital infos. I would like to peer a lot more posts like this . 723352

Leave a Reply

Your email address will not be published.