Press "Enter" to skip to content

अब गाय-भैंस भी खरीद और बेच सकते हैं इंटरनेट पर

Hits: 22459

OLX, Quikr जैसी फ्री क्लासीफाइड वेबसाइट्स पर हो रही है खरीद-फरोख्त

जमाना बदल रहा है। जमाने के साथ चलों वरना पिछड़ जाओगे। ये जुमला हर पीढ़ी का व्यक्ति सुनता है क्योंकि हर पीढ़ी में जमाना बदलता है। ये बात खेती-किसानी और जानवरों के पालन पोषण पर भी लागू होती है। अब जमाना इंटरनेट का है।

इंटरनेट पर अब तक आप सिर्फ मोबाइल-कपड़े-घर इत्यादि ही खरीदते-बेचते रहे हैं, लेकिन अब आप अपनी गाय-भैंसों को भी बहुत ही आसानी से इंटरनेट पर खरीद और बेच सकते हो।

आपको अगर अलग अलग नस्ल की गाय जैसे गिर, HF (होल्सट्रीन फ्रीजियन) और साहीवाल जैसी अलग अलग प्रजाति की गाय को खरीदना है, तो अब किसी किसान मेले या पशु मेले में जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के किसी भी नस्ल की गाय और भैंस को खरीद बेच कर सकते हैं।

OLX और Quikr जैसी कई फ्री क्लासिफाइड (Free Classified) वेबसाइट्स पर आपको दस हजार से लेकर लाखों रुपए तक की गाय-भैंस खरीद-बेचने को मिल जाएगी। आगरा के कमला नगर में रहने वाले पंकज वर्मा ने कुछ दिन पहले ही अपनी एक भैंस (मुर्रा नस्ल) की कीमत 50 हजार लगाकर उसे Quikr पर बिकने  के लिए डाली है।




पंकज वर्मा के मुताबिकभैंस को लेने के लिए कई बार फोन भी आए है लेकिन अभी तक बिकी नहीं है। ऑनलाइन बेचने में सुविधा भी है। अपने जानवरों को लेकर जगह-जगह जाना नहीं पड़ता है। उसकी पूरी जानकारी जैसे कितना दूध देती है और भैंस किस नस्ल की है इत्यादि नेट पर ही मिल जाती हैं। 

अभी तक पशु-पालन से जुड़े किसान इनकी खरीद और बिक्री के लिए पशु मेले जैसे पारंपरिक कार्यक्रमों में ही जाते थे, लेकिन अब वह घर बैठे ही जानवरों की को खरीद और बेच रहे हैं। ऑनलाइन पशुओं की खरीद-बिक्री के प्रति यह ट्रेंड (Trend) आंध्र प्रदेश, पंजाब और केरल आदि राज्यों में तेजी से आगे बढ़ रहा है। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा राज्यों से गाय और भैंस की बिक्री के ऑफर खूब अपलोड हो रहे है।

Farmers Whatsapp Network

कानपुर के निवासी राजेश चतुर्वेदी ने ऑनलाइन एक गाय खरीदी। राजेश के मुताबिक ऑनलाइन उन्होंने एक गाय खरीदी, इसके बाद अपनी गाय (देशी प्रजाति) को बेचने के लिए विज्ञापन (Advertisement) भी ऑनलाइन दिया। पहले गाय-भैंस को खरीदने के लिए पशु मेले में जाने की जरूरत होती थी। फिर उसके बाद अगर इसमें कोई परेशानी हो जाए, तो बेचने वाला भी दोबारा कभी नहीं मिलता है। ऑनलाइन खरीद में फायदा ये है कि बेचने वाले का नंबर भी मिल जाता है।”




[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

Zero Tillage Machine kheti ki nayi takneeq खेती की नई तकनीक, बिना खेत जोते ही 16 प्रतिशत पाओ ज्यादा उत्पादन

 

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

One Comment

  1. Khangara Ram Dewasi Khangara Ram Dewasi

    2 buffalo besna h

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat