Press "Enter" to skip to content

…. और फिर होने लगी झारखंड के बंजर इलाकों में केले की खेती

Hits: 664

झारखंड से अच्छी खबर है। आमतौर पर लोग बंजर जमीन को खेती के लायक सही नहीं मानकर उसे यूं ही खाली छोड़ देते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से किसानखबर.कॉम लगातार ऐसी खबरों की सीरीज चला रहा है जिसमें बंजर जमीन पर भी सफलतापूर्वक खेती करने वालों की कहानियां आती हैं। इसी कड़ी में इस बार है झारखंड के गिरीडीह जिले की ख़बर।




जो कभी बंजर जमीन थी, आज उसी पर रहे केले की खेती हो रही है। इसे सच कर दिखाया है बहरागोड़ा के युवा किसान विश्वजीत पाल ने। विश्वजीत का परिवार शुरु से ही खेती करता आ रहा है। विश्वजीत का परिवार पहले धान की खेती पर किया करता था, लेकिन अब राष्ट्रीय बागवानी योजना के तहत विश्वजीत को केले की खेती करने का सुझाव दिया गया।

जिला बागवानी विभाग ने केले के पौधे फ्री में दिए। विश्वजीत के मुताबिक वो पहली बार 7 बीघा जमीन पर केले की खेती कर रहे हैं। केले के 2900 पौधे लगाये गये हैं। इनमें से अब तक करीब 600 पौधों में फल आ चुके है। बाकी पौधों में फूल लगे हुए हैं।




झारखंड के पूर्वी सिंहभूम में केले की खेती की अपार संभावना

पूर्वी सिंहभूम जिले के कुछ इलाकों में केले की खेती का बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। एक बार लगाए गए केले के पौधे से 3 बार फसल हासिलकी जा सकती है।

शायद यही कारण है कि यहां के किसान अब धीरे-धीरे परंपरागत खेती को छोड़कर नकदी वाली फसल कर रहे हैं।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat