Press "Enter" to skip to content

…..फिर तो अरहर की फसल करने वालों की लॉटरी लग जाएगी, 1 बार की लागत में 4 बार होगी कमाई

Hits: 6042

अगर आपको बोला जाए कि अरहर की दाल की खेती करने के लिए अब आपको सिर्फ 1 बार ही लागत लगानी होगी, जबकि फसल आप 3 या 4 बार ले सकोगे, तो ये सुनकर आपको निश्चित तौर पर लगेगा कि ये कोई मजाक कर रहा है। लेकिन किसान मित्रो ये मजाक नहीं बल्कि सच साबित हो सकने वाली बात है।

अब किसान आने वाले समय में अरहर की फसल को बोएंगे तो एक बार ही, लेकिन कम से कम तीन से चार साल तक उससे फसल लेते रहेंगे। यानी उन्हें न तो बार-बार बीज खरीदना होगा और ना ही खेत की जुताई इत्यादि पर खर्त करना होगा।




अभी किसान क्या करते हैं

किसान अभी खरीफ या रबी में अरहर की फसल बोते हैं। इसके बाद किसान फसल होने के बाद अरहर के पेड़ों को भी पूरी तरह से काट देता हैं। और फिर से अरहर बोने के लिए खेतों की जुताई करता हैं और बीज बोता हैं। यानी हर साल वही मेहनत और लागत लगानी पड़ती है।




नया तरीका क्या है?

कृषि विभान केंद्र के नए तरीके में अरहर को 1 बार बोने के बाद फसल के पकने का इंतजार किया जाता है। फिर फसल पकने पर अरहर के तने को जमीन से करीब 1 फीट की ऊंचाई से काट लिया जाता है। यानी नीचे अरहर के पेड़ के डंठल को नहीं काटा।

फसल की कटाई के तुरंत बाद ही अरहर के डंठलों की सिंचाई कर दी जाती है। इसमें कुछ खाद भी डाली जाती है। इससे वजह से ठंडलों से दोबारा अरहर के पेड़ बनने लगते हैं। और दोबारा पेड़ों में फलियां लगती हैं और अरहर का उत्पादन होता है।




इस तरह से किसान कई बार अरहर की फसल 1 बार बुवाई के बाद ले सकते हैं।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

Easy Planter Handy Machine Paude lagane ki machine खेत में पौधे लगाने की आसान मशीन

Easy Planter Handy Machine Paude lagane ki machine खेत में पौधे लगाने की आसान मशीन

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

खेती की अच्छी ख़बरें फेसबुक पर पाने के लिए Like करें

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading...
WhatsApp chat