Policeman is earning millions from Potato Contract Farming in Indi

आलू की खेती से एक पुलिसवाला 4 महीने में 1.5 करोड़ का लाभ कमाता है, लेकिन कैसे? देखिए Video Interview

Video इंटरव्यू ताजा ख़बर नई तकनीक नौकरी या खेती

आलू की कॉन्ट्रैक्ट खेती से हुआ मोटा लाभ

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

पुलिस वालों के हाथ में आपने हमेशा ही डंडे, बंदूक या केस की फाइल्स देखी होंगी, लेकिन गुजरात में एक पुलिस वाला ऐसा भी है जो खेती के मैदान में हाथ में खुर्पी-फावड़ा लेकर नए नए रिकॉर्ड खड़े कर रहा है। गुजरात राज्य के पालनपुर में आलू की खेती अब एक फलता फूलता कारोबार बन चुका है। कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की वजह से इस इलाके में आलू की खेती अब बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है।

एंटी करैप्शन ब्यूरो के पुलिस ऑफिसर पार्थी चौधरी अक्टूबर से फरवरी के बीच घोटालों की जांच कम और खेत में ज्यादा दिखते हैं। चौधरी पालनपुर में बड़े स्तर पर आलू की खेती करते हैं, जिसे वो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के चलते मैक्कैन नाम की कंपनी को सभी आलू बेच देते हैं। मार्च 2010 में चौधरी ने 9 हेक्टेयर खेत में औसतन 87 टन प्रति हेक्टेयर आलू की पैदावार ली।

यहां ये जान लेना जरूरी है कि पार्थी चौधरी के खेतों ने जो पैदावार दी, वो ना केवल गुजरात में बल्कि पूरे देश में सबसे ज्यादा है। ये बाकी लोगों के मुकाबले 3 गुना ज्यादा है।

कोल्ड स्टोरेज में पार्थी चौधरी ने करीब 1400 टन आलू रखे हैं। इनकी बाजार कीमत 2 करोड़ रुपये है। चौधरी ने 9 हेक्टेयर खेत में आलू की इस फसल पर कुल 52 लाख रूपए की लागत लगाई थी, जिस पर उनको करीब 2 करोड़ का उत्पादन मिला। यानी 1 करोड़ 48 लाख रूपए का शुद्ध लाभ। जो कि लागत का 3 गुना है।

फास्ट फूड चेन कंपनी मैकडॉनल्ड को मैक्कैन कंपनी ही आलू सप्लाई करती है। इसके अलावा मैक्कैन कंपनी खुद के ब्रांड के खाने के प्रोडक्ट्स भी बाजार में बेचती है।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.