Flower Farming in Kurushetra earns crore of rupees for you

जिनको दिल्ली ने भगा दिया, अब वो कमाते हैं 10 करोड़ रूपए सालाना

इंटरव्यू ताजा ख़बर नौकरी या खेती

कुरूक्षेत्र में फूलों की खेती से एक गांव कमा रहा है करोड़ रूपए

हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के शाहाबाद इलाके में एक छोटा सा गांव है बीड़सूजरा। इस गांव ने फूलों की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई  ली है। इस गांव के लोगों को एक जमाने में दिल्ली से भगा दिया गया था। लेकिन अब वही दिल्ली इस गांव के फूलों पर निर्भर है।

इस गांव में सिर्फ फूलों की खेती होती है। हर गांव का परिवार और हर शख्स सिर्फ फूलों की ही खेती करता है। यही वजह है कि अब यह गांव सालाना 10 करोड़ रूपए से ज्यादा की कमाई करता है। गांव के लोग कुछ खास नहीं पढ़े लिखे हैं। ऐसे में खेती के अलावा कुछ और नहीं कर पाने की मजबूरी, इनको अब करोड़पति बना दिया।

गांव के एक बुजुर्ग दलूप सिंह तो 100 साल के हो चुके हैं। दलूप सिंह के मुताबिक जब वे लोग दिल्ली से आकर इस गांव बसे तो एक झोपड़ी में रहा करते थे। उस समय एक ही गोत्र के 8 परिवारों के 40 लोग एक साथ यहां आकर बसे थे।

उन्होंने आते ही खेती शुरु कर दी। फिर कुछ साल बाद फूलों की खेती पर जोर दिया। अब करीब 100 एकड़ खेत पर फूलों की ही खेती होती है। करीब 2 हजार की आबादी वाला यह गांव का हर परिवार अच्छा खासा मुनाफा कमा रहा है।

साल 1914 में दिल्ली के पालम हवाई अड्‌डे की वजह से इनको वहां से हटाकर इस गांव के बीहड़ (जंगल) में बसाया गया था।

गांव के लोगों ने जंगल की जमीन को उपजाऊ खेत में बदला और फिर यहां खेती शुरू कर दी।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.