Pearl Farming in Maharastra

किसानों की आत्महत्या से परेशान महाराष्ट में कई किसान कर रहे हैं मोतियों की खेती, एक किसान कमा रहा है लगभग 1 लाख रूपए महीना

इंटरव्यू ताजा ख़बर नई तकनीक नौकरी या खेती

नागपुर के संजय कर रहे हैं मोतियों की खेती

महाराष्ट्र, खासतौर पर विदर्भ की बात आते हैं वहां सूखे के कारण मौत को गले लगाने वाले किसानों की ख़बरें आंखों के सामने घूमने लगती हैं। लगता है कि जैसे सूखे ने पूरे महाराष्ट्र को ही बर्बाद कर डाला है।

लेकिन अगर संजय गंडाते की सफलता की कहानी जानोगे तो निराशा से भरे इस माहौल में आप भी जोश से भर जाओगे। इसी विदर्भ इलाके में नागपुर के एक किसान संजय गंडाते ने मोतियों की खेती से ही लाख रूपए महीने की कमा का इंतजाम कर लिया है।Sanjay Gandate

खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई चीजें सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।

किसान संजय गंडाते के खेत भी बाकी किसानों की तरह ही बरसात के पानी पर निर्भर थे। पिछले कुछ साल से 3 एकड़ खेत में वो धान की खेती कर रहे हैं। इससे होने वाली छोटी कमाई से वो अपने परिवार के 6 सदस्यों का पेट भरते थे।

टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।

लेकिन बीच वो खेती से ही कमाई बढ़ाने के बारे में लोगों से मिलते और जानकारी लेते रहे। तभी उनको याद आया कि बचपन में घर के बड़े बुजुर्ग मोती की कहानी सुनाया करते थे। फिर मोतियों की खेती के बारे में वो ज्यादा जानकारी लेने के लिए लोगों से मिलने लगे।

इसके लिए उन्होंने गढ़चिरौली में कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों से पूरी जानकारी ली।कुछ समय बाद उनको पता चल गया कि कैसे सीप से मोती निकाला जाता है। केंद्र के अधिकारियों ने ना केवल जानकारी दी बल्कि तकनीकी सहायता भी की।

फिर संजय ने कृत्रिम मोती के उत्पादन को शुरु कर दिया। इसके लिए उन्होंने अपने इलाके के पास में ही बहने वाली नदी बेनगंगा के पास 900 स्कैवयर मीटर का ताजे पानी का एक पोखर बनाया। 31 साल के संजय ने नदी से घोंघा पकड़कर पोखर में अगले 18 महीने तक रखा। इसे सही वातावरण में तब तक रखा जाता है जब तक कि मोती सही आकार ना ले ले।

Pearl Farming Business

कभी सिर्फ 25 हजार रूपए कमाने वाले संजय की कमाई मोतियों से अब 10 लाख रूपए से ज्यादा सालाना की हो चुकी है।

1 मोती की कीमत उनको आसानी से 1 हजार रूपए से ज्यादा मिल जाती है।

15 से ज्यादा देसी और विदेशी कंपनियां मोती खरीदने के लिए उनसे संपर्क कर चुकी है। कुछ ने तो उनको एडवांस पैमेंट भी कर दिया है।

Pearl Farming

संजय ने शुरूआती दौर में सबसे पहले सीपियों को पकड़-पकड़कर घर के ही बर्तनों और मटकों आदि में रखा था। लेकिन ये तरीका काम नहीं किया। सीपी कुछ ही दिन में मर जाती थी। ऐसे में घर के पास गड्डा बनाकर उसमें पानी भरा और सीपियां रखने लगे। यहां उनको थोड़ी सफलता मिली।

इस एक्सपेरीमेंट के सफल होने के बाद संजय ने गांव का तालाब किराए पर लेकर काम शुरु कर दिया। जहां उनको मनमाफिक सफलता मिली।

 

बजट में किसानों को क्या मिला और क्या मिला, देखिए हिन्दी भाषा में बजट लाइव

बजट में किसानों को क्या मिला और क्या मिला, देखिए हिन्दी भाषा में बजट लाइव #budget2019 #budget #live

KisanKhabar.com दुनिया की एकमात्र ऐसी साइट है जहां पर खेती की सिर्फ अच्छी ख़बरें ही आती हैं। जहां खेती में सफल किसानों की ना केवल सफलता की कहानियां बताई जाती हैं बल्कि आपको उनसे मिलने का मौका भी दिया जाता है ताकि आप भी उनकी तरह लाखों की कमाई वाली खेती करना सीख सकें।इसके अलावा हर किसान की 14 समस्याओं का समाधान भी आपको सिर्फ और सिर्फ इसी साइट पर मिलेगा। --------------------------------------------------------------------------------------------------------- Kisan Khabar Live | New Farming Technology | Kheti New machine | Mandi Rates Live | Kheti ki News#kisankhabar #farming #farmingtechnology #kheti #mandirates #kisan #kisanbulletin #kisanmanch #farmers #farming #modernfarming #moderntechniques #farmhouse #polyhouse #tractor--------------------------------------------------------------------------------------------------------- KisanKhabar.com is the only portal which brings only good news from Farm Field. It brings A to Z information about farming, technology, and stories of successful farming. Apart from this, it guides old and new farmers as wellDownload India’s No. 1 Hindi News Mobile App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.stork.kisankhabar&hl=en_INSubscribe To Our Channel: https://www.youtube.com/channel/UCUjgueyc1T3-kmH8qD5vcPQLike us on Facebook http://www.facebook.com/kisankhabarFollow us on Twitter http://twitter.com/kisankhabarOfficial website: https://www.kisankhabar.com

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Hits: 13965



खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।



टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।

17 thoughts on “किसानों की आत्महत्या से परेशान महाराष्ट में कई किसान कर रहे हैं मोतियों की खेती, एक किसान कमा रहा है लगभग 1 लाख रूपए महीना

  1. 932670 601547hello I was very impressed with the setup you used with this internet site. I use blogs my self so excellent job. definatly adding to bookmarks. 210658

Leave a Reply

Your email address will not be published.