Plant is grown up with just one litre water

सिर्फ 1 लीटर पानी से ही पूरा पौधा तैयार कर दिया एक किसान ने

इंटरव्यू ताजा ख़बर नई तकनीक

राजस्थान में एक किसान ने ये कारनामा कर दिखाया

अगर आपको 1 लीटर पानी दिया जाए और कहा जाए कि अब सिर्फ इस 1 लीटर पानी से पूरा पौधा तैयार करो, तो आप अचरच में पड़ जाओगे। लेकिन राजस्थान के एक किसान ने इस संभव कर दिखाया है। राजस्थान के सीकर जिले के किसान सूंडाराम वर्मा ने पौधे को पानी देने का ऐसा तरीका अपनाया है जो राजस्थान में खेती के लिए वरदान साबित हो सकता है।

राजस्‍थान के लिए उपयोगी

कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश के बाद जमीन में सोखा गया पानी 2 वजहों से बाहर निकलता है। पहला जमीन में बने सुराखों से होने वाले वाष्पीकरण की वजह से। दूसरा जमीन पर उगने वाली खरपतवार से जरीए।

ऐसे सूंडाराम के दिमाग में यह बात आई कि अगर खरपतवार को हटा दिया जाए और सुराख बंद कर दिए जाए जो जमीन के अंदर पानी को पौधों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूंडाराम ने इस सिद्धांत पर काम करते हुए 1.5 फीट गहराई में पौधे लगाए। कुछ दिनों बाद नतीजे चौंकाने वाले थे। सिर्फ 1 लीटर पानी से ही पूरा पौधा तैयार हो गया।

देशभर में हुई तारीफ

सूंडाराम के इसी सिंद्धांत पर अमल करते हुए पूरे राजस्थान में अब तक 50 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से लेकर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तक सभी ने सूंडाराम के इस सिद्धांत की खूब सराहना की है।

अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बात करें तो सूंडाराम को स्विटरजरलैंड में वाईपो, कनाडा में आइडियाज, इटली में एफएओ और इंटरनेशनल क्रोप साइंस समेत कई संस्थाओं ने अवार्ड देकर सम्मानित किया है।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.