Press "Enter" to skip to content

सिर्फ 1 लीटर पानी से ही पूरा पौधा तैयार कर दिया एक किसान ने

Hits: 2251

राजस्थान में एक किसान ने ये कारनामा कर दिखाया

अगर आपको 1 लीटर पानी दिया जाए और कहा जाए कि अब सिर्फ इस 1 लीटर पानी से पूरा पौधा तैयार करो, तो आप अचरच में पड़ जाओगे। लेकिन राजस्थान के एक किसान ने इस संभव कर दिखाया है। राजस्थान के सीकर जिले के किसान सूंडाराम वर्मा ने पौधे को पानी देने का ऐसा तरीका अपनाया है जो राजस्थान में खेती के लिए वरदान साबित हो सकता है।

राजस्‍थान के लिए उपयोगी

कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश के बाद जमीन में सोखा गया पानी 2 वजहों से बाहर निकलता है। पहला जमीन में बने सुराखों से होने वाले वाष्पीकरण की वजह से। दूसरा जमीन पर उगने वाली खरपतवार से जरीए।

ऐसे सूंडाराम के दिमाग में यह बात आई कि अगर खरपतवार को हटा दिया जाए और सुराख बंद कर दिए जाए जो जमीन के अंदर पानी को पौधों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूंडाराम ने इस सिद्धांत पर काम करते हुए 1.5 फीट गहराई में पौधे लगाए। कुछ दिनों बाद नतीजे चौंकाने वाले थे। सिर्फ 1 लीटर पानी से ही पूरा पौधा तैयार हो गया।

देशभर में हुई तारीफ

सूंडाराम के इसी सिंद्धांत पर अमल करते हुए पूरे राजस्थान में अब तक 50 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से लेकर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तक सभी ने सूंडाराम के इस सिद्धांत की खूब सराहना की है।

अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बात करें तो सूंडाराम को स्विटरजरलैंड में वाईपो, कनाडा में आइडियाज, इटली में एफएओ और इंटरनेशनल क्रोप साइंस समेत कई संस्थाओं ने अवार्ड देकर सम्मानित किया है।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

How to stop fake news | FakeNewsStop.com |

Google, Facebook, भारत सरकार, अमेरिकी सरकार या फिर दुनिया की कोई भी सरकार हो, सभी को एक ही परेशानी है कि Fake News को कैसे रोका जाए। Internet की दुनिया की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक इस समस्या का पूरी तरह से सफल समाधान अभी तक Google, Facebook जैसी दिग्गज Internet कंपनियां भी ढूंढ नहीं पाई हैं। Artificial Technology (AI) तकनीक भी काम नहीं कर पा रही है। लेकिन FakeNewsStop.com इस समस्या का कारगर समाधान ढूंढ लिया है।

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

खेती की अच्छी ख़बरें फेसबुक पर पाने के लिए Like करें

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading...
WhatsApp chat