senior citizen farmers in jharkhand did magical thing in farming

झारखंड के एक बुजुर्ग ने वो कर दिया जो आपने कभी सोचा भी नहीं होगा

इंटरव्यू ताजा ख़बर नई तकनीक

घर की छप पर ही कर डाली खेती

अक्सर लोगों को ये शिकायत करते सुना और देखा है कि उनके पास खेती के लिए जमीन ही नहीं है, अगर है तो काफी कम है और अगर पर्याप्त है तो कौन करें ये सब। लेकिन झारखंड के लिए बुजुर्ग की ये कहानी पढ़ने के बाद निश्चित तौर पर इस तरह की सोच में बदलाब आ सकता है।

terrace 3साल 2004 में FCI से रिटायर हुए 73 साल के बुजुर्ग भागीरथी बिसई को खेती का बड़ा शौक है। लेकिन उनके पास खेती के खेत नहीं है। रिटायरमेंट के बाद इतने पैसे भी नहीं मिले कि खेत खरीद सकें। ऐसे में उन्होंने घर की छत को ही खेत में बदल दिया।

खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई चीजें सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।

हैरान ना हो। इस तकनीक को इजरायल के वैज्ञानिकों ने सैकड़ों करोड़ों रूपए खर्च करने के बाद इस तकनीक को तैयार किया, जबकि भारत के बुजुर्ग भागीरथी ने खुद ही इसे अपने घर पर ही तैयार कर लिया और वो भी बिना किसी खर्चे के।

टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।

पहले तो घर की छत पर भागीरथी ने रेत और सीमेंट की ढलाई कराई। इसके बाद बांस की लकड़ी को लोहे की सरिया के साथ छत पर लगाया ताकि घर की छत को कोई नुकसान ना हो। बांस जल्दी नहीं गलता, इसलिए ना तो घर की छत से पानी टपका और ना ही सरिया को जंग लगी।

कुछ समय पहले किसान ख़बर ने ऐसी ही एक और ख़बर पोस्ट की थी जिसमें बताया गया था कि इजरायल ने अब बिल्डिंग की दीवारों पर भी खेती करना शुरु कर दिया है।

terrace 8इसके बाद उन्होंने 100 वर्ग फुट की छत पर धान बोया। इससे उनको ठीक ठाक उत्पादन हो गया और प्रयोग सफल हो गया।

इसके बाद उन्होंने घर को 2 मंजिला बनाया। जिससे उनको 3 हजार वर्गफीट की छत मिल गई। अब इस पर उन्होंने 6 इंट की नई परत बिछाई। देशी नुस्खों से उन्होंने घर की छत को मजबूती दी।

terrace 4

अब वो अपने 2 मजिंला घर की छत से 2 कुंटल धान का उत्पादन कर रहे हैं। जबकि सब्जी और बाकी पेड़ पौधों की नर्सली भी उन्होंने छत पर ही बना ली है।

ये भी पढ़े :-

  1. पहली बार खुलासा, क्यों किसान बदहाल, एक्सपर्ट्स और सरकार छुपाते हैं असली वजह
  2. चाहे सूखा पड़े या ज्यादा बारिश, इनकी खेती होती है हमेशा बढ़िया
  3. इजरायली तकनीक अपनाओ तो दूध नहीं फटेगा, फ्रीज की जरूरत नहीं
  4. इजरायल ने क्यों बसाया एक अनोखा गांव
  5. गूगल की शानदार नौकरी छोड़ दी किसान बनने के लिए, अब कमाई है सालाना 16 करोड़ रूपए
  6. किसान बननेे के लिए विदेश में 45 लाख रूपए की नौकरी छोड़कर देश वापस आ गए
  7. जमीन नहीं मिली तो दीवारों पर ही खेती करने लगा ये देश

 

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

25 June को देश की एक मंडी में 3 लाख रू. कुंटल बिकी एक फसल, 9 हजार+ फसलों का ताजा भाव

KisanKhabar.com दुनिया की एकमात्र ऐसी साइट है जहां पर खेती की सिर्फ अच्छी ख़बरें ही आती हैं। जहां खेती में सफल किसानों की ना केवल सफलता की कहानियां बताई जाती हैं बल्कि आपको उनसे मिलने का मौका भी दिया जाता है ताकि आप भी उनकी तरह लाखों की कमाई वाली खेती करना सीख सकें।

इसके अलावा हर किसान की 14 समस्याओं का समाधान भी आपको सिर्फ और सिर्फ इसी साइट पर मिलेगा। --------------------------------------------------------------------------------------------------------- Kisan Khabar Live | New Farming Technology | Kheti New machine | Mandi Rates Live | Kheti ki News#mandi #mandibhav #kisankhabar #farming #farmingtechnology #kheti #mandirates #kisan #kisanbulletin #kisanmanch #farmers #farming #modernfarming #moderntechniques #farmhouse #polyhouse #tractor--------------------------------------------------------------------------------------------------------- KisanKhabar.com is the only portal which brings only good news from Farm Field. It brings A to Z information about farming, technology, and stories of successful farming. Apart from this, it guides old and new farmers as wellDownload India’s No. 1 Hindi News Mobile App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.stork.kisankhabar&hl=en_INSubscribe To Our Channel: https://www.youtube.com/channel/UCUjgueyc1T3-kmH8qD5vcPQLike us on Facebook http://www.facebook.com/kisankhabarFollow us on Twitter http://twitter.com/kisankhabarOfficial website: https://www.kisankhabar.com

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Hits: 3338



खेती से जुड़े रोचक वीडियो देखने और नई सीखने के लिए Kisan Khabar के Youtube Channel के नीचे दिए गए लाल रंग के बटन पर जरूर क्लिक करें।



कृप्या फेसबुक लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें ताकि आपको खेती की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें आसानी से फ्री में मिल सकें।



टेलीग्राम (Telegram) एप पर खेती-बाड़ी की अच्छी और काम आने वाली ख़बरें रोज फ्री में पाने के लिए ग्रुप को ज्वाइन करें।

7 thoughts on “झारखंड के एक बुजुर्ग ने वो कर दिया जो आपने कभी सोचा भी नहीं होगा

  1. Aw, this was a very nice post. In thought I wish to put in writing like this additionally – taking time and actual effort to make an excellent article… but what can I say… I procrastinate alot and by no means appear to get something done.

Leave a Reply

Your email address will not be published.