Press "Enter" to skip to content

जो काम बड़े बड़े इंजीनियर नहीं कर सके, वो कर दिखाया 11वीं पास एक किसान ने

Hits: 2818

मध्य प्रदेश के एक किसान ने गन्ने की खेती के लिए कई मशीनों का अविष्कार कर डाला, अविष्कारों से लागत बहुत कम हो गई

एक तरफ उत्तर प्रदेश में गन्ना किसान सालों से अपने बकाए पैसे ना मिलने और गन्ने की खेती की बढ़ती लागत से परेशान हैं, वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के एक किसान ने गन्नेे की खेती के लिए कई ऐसी मशीनों को ईजाद कर डाला है जिनसे ना केवल लागत काफी कम हो गई है बल्कि उत्पादन भी लगभग 20 प्रतिशत बढ़ जाता है।

किसान रोशनलाल विश्वकर्मा मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के मेख गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने पहले तो गन्ने की खेती नई विधि से करके उसकी लागत को घटाया और उत्पादन को बढ़ाया। अब रोशनलाल ने एक ऐसी मशीन बनाई है, जिसका इस्तेमाल आसानी से गन्ने की ‘कलम’ बनाने के लिए किया जाता है। अब इस मशीन का इस्तेमाल देश के साथ साथ विदेशों में भी हो रहा है।

एक्सपो में रोशनलाल की गन्ने की खेती के काम आने वाली मशीन देखते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
एक्सपो में रोशनलाल की गन्ने की खेती के काम आने वाली मशीन देखते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
11वीं किसान रोशनलाल विश्वकर्मा
11वीं किसान रोशनलाल विश्वकर्मा
 रोशनलाल ने गन्ने की कलम बनाने के लिए ‘शुगरकेन बड चिपर’ मशीन बना डाली। उन्होंने सबसे पहले हाथ से चलाने वाली मशीन को विकसित किया। जिससे 1 घंटे में गन्ने की 300 से 400 कलम बनाई जा सकती हैं।
इसके बाद उन्होंने पैर से चलने वाली मशीन बनाई, जिससे 1 घंटे में गन्ने की 800 कलम बन जाती हैं।
अब ये मशीनें कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, यूपी, उड़ीसा जैसे राज्यों में खूब बिक रही है। इसके अलावा कई अफ्रीकी देशों में भी इनकी खूब डिमांड है। इस मशीन का बेस मॉडल 1500 रूपए से शुरु होता है।
इसके बाद रोशनलाल ने शुगर फैक्ट्री और बड़े फॉर्म हाउस के लिए बिजली से चलने वाली मशीन बनाई। इससे 1 घंटे में गन्ने की 2000 ज्यादा कलम बना जाती हैं।
एक्सपो में केंद्रीय मंत्री वी के सिंह, रोशनलाल की बनाई मशीन का डेमो देखते हुए
एक्सपो में केंद्रीय मंत्री वी के सिंह, रोशनलाल की बनाई मशीन का डेमो देखते हुए
एक्सपो में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, रोशनलाल की बनाई मशीन का डेमो देखते हुए
एक्सपो में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, रोशनलाल की बनाई मशीन का डेमो देखते हुए
[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]
[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

Google, Facebook, भारत सरकार, अमेरिकी सरकार या फिर दुनिया की कोई भी सरकार हो, सभी को एक ही परेशानी है कि Fake News को कैसे रोका जाए। Internet की दुनिया की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक इस समस्या का पूरी तरह से सफल समाधान अभी तक Google, Facebook जैसी दिग्गज Internet कंपनियां भी ढूंढ नहीं पाई हैं। Artificial Technology (AI) तकनीक भी काम नहीं कर पा रही है। लेकिन FakeNewsStop.com इस समस्या का कारगर समाधान ढूंढ लिया है।

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat