Press "Enter" to skip to content

बुल्गारियन फूल के तेल की कीमत 8 लाख रूपए प्रति किलो, हरियाणा का किसान कमाता है 8 लाख रूपए महीने, लागत है सिर्फ 4000 रूपए प्रति एकड़

Hits: 4293

बुल्गारियन फूल के तेल से होती है मोटी कमाई

नए जमाने या मॉर्डन खेती में अगर कोई फसल सबसे आगे है तो वो है फूलों की खेती। तरह तरह के फूलों की डिमांड देश-विदेश में तेजी से बढ़ रही है। सप्लाई ज्यादा ना होने की वजह से कीतम भी किसानों को जबरदस्त मिल रही हैं।

इन्हीं में से एक है बुल्गारियन रोज। बुल्गारियन रोज से तेल बनता है जिसकी कीमत किसानों को बाजार में बहुत अच्छी मिलती है।

हरियाणा के कैथल बरोला इलाके में किसान कुशलपाल ने बुल्गारियन रोज को ही मोटी कमाई का जरीया बनाया है। प्रति एकड़ बुल्गारियन रोज की खेती से वो लाखों की कमाई कर रहे हैं। बुल्गारियन गुलाब से बने इत्र की अरब देशों में खूब मांग है। किसान कुशलपाल इसका इत्र बनाकर बेचते हैं और अच्छी कमाई करते हैं।

कैसे बनाते हैं इत्न..

  1. पानी और गुलाब के फूल तांबे के बडे बर्तन में डाले जाते हैं।
  2. फिर इसके ऊपर मिट्टी का लेप करके, बर्तनों को आग के ऊपर रख दिया जाता है।
  3. गुलाब जल और गुलाब इत्न भाप के रूप में एक बर्तन में जमा हो जाता है। जिस बर्तन में इत्र, भाप के रूप में जमा होता है, उसे पानी में डाल दिया जाता है।
  4. ध्यान रहे कि सिर्फ तांबे की बर्तन में ही गुलाब का इत्न निकाला जाता है। कई जगह अर्क कंडेंसिंग विधि से भी निकाला जाता है।
  5. आसवन विधि में प्रति कुंटल फूलों में सिर्फ 20 ग्राम इत्न निकलता है।
  6. एक किलो इत्न की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत करीब आठ लाख रुपए है।
बुल्गारियन फूल के तेल की कीमत ज्यादा होती है
बुल्गारियन फूल के तेल की कीमत ज्यादा होती है

छह एकड़ में करते हैं गुलाब की खेती

किसान कुशलपाल सिरोही 6 एकड़ में गुलाब की खेती करते हैं। नवंबर और दिसंबर में इसकी कलम की कटाई की जाती है और इसी समय में दूसरी कलम लगाई भी जाती है। मार्च और अप्रैल महीने में बुल्गारियन के पौधे पर फूल आने शुरू लगते हैं। वैसे तो गुलाब के फूलों की करीब 1000 किस्म हैं, लेकिन सिर्फ बुल्गारिया गुलाब में ही इत्न निकलता है।

अगर फूलों की फसल अच्छी रहे, तो 6 एकड़ की फसल से 3 से 8 लाख रूपए कमाए जा सकते हैं। कुशल पाल को उनके शानदार काम के लिए कई बार राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका हैं।

बुल्गारियन फूल के तेल की कीमत ज्यादा होती है
बुल्गारियन फूल के तेल की कीमत ज्यादा होती है

लागत और कमाई

1 एकड़ में बुल्गारियन गुलाब लगाने में करीब 4000 रूपए की लागत आती है।1 एकड़ में लगभग 2000 कलम लगाई जाती है। ये 3 महीने में तैयार जाता है और एक बार बुल्गारियन लगाने पर 15 साल तक इससे फूलों का उत्पादन मिलता है।

क्या आपको KisanKhabar.com की तरफ से खेती की अच्छी ख़बरें WhatsApp पर मिलती हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

 

अगर आप वॉट्सअप पर खेती की अच्छी ख़बरें रोज चाहते हैं, तो यहां क्लिक करके WhatsApp Group ज्वाइन करें।

 

 

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

स्टोरी पर कृप्या कॉमेंट करें

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WhatsApp chat