Electricity Farming in Gujarat 2

25 साल तक पाओ मुफ्त बिजली और बिजली बेचकर कमाओ खूब पैसे

ताजा ख़बर नई तकनीक सरकारी योजना

केंद्र सरकार दे रही है सोलर प्लांट योजना को खूब बढ़ावा

केंद्र सरकार देश में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल करने के लिए तरह तरह के प्लान्स लेकर आ रही है। सरकार को पता है कि सवा सौ करोड़ की आबादी की बिजली की मांग को पूरा करना है तो सौर ऊर्जा का सहारा बड़े स्तर पर लेना ही होगा। इसिलए सरकार अब एक नई और जबरदस्त योजना लेकर आई है।

इस योजना के तहत अब आप सिर्फ रूपए 70 हजार की लागत पर 25 साल तक बिजली को बिल्कुल मुफ्त पा सकते हैं। यानी हर महीने बिजली पर आने वाला खर्च जीरो हो सकता है।

दरअसल, केंद्र सरकार न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय के जरीए सोलर पैनल लगाने वालों को 30 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है। जिसकी लागत करीब 1 लाख रूपए होती है। लेकिन सब्सिडी के बाद ये सिर्फ 70 हजार रूपए रह जाता है।

25 साल होती है सोलर पैनलों की उम्र और बचत

सोलर पैनल की उम्र 25 साल होती है यानी आपको मुफ्त में बिजली 25 साल तक मिलती रहेगी। 25 साल बाद पैनल बदलने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर मान लीजिए कि आपके घर का बिजली का बिल 2000 रूपए महीना आता है, तो आप अगले 25 साल में 6 लाख रूपए खर्च करेंगे। जबकि अभी इसमें मंहगाई के कारण बढ़ने वाली बिजली की कीमत को नहीं जोड़ा गया है। अगर उसे भी जोड़ लिया जाए, तो यह करीब 8 से 10 लाख रूपए के बीच आएगा। ऐसे में सोलर पैनल सब्सिडी के बाद सिर्फ 70 हजार रूपए का लगता है।

अगर खरीददार चाहे, तो 1 किलो वाट से लेकर 500 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवा सकता है। 500 किलो वाट के लिए पैनल के लिए 50 हजार रूपए प्रति पैनल का खर्च आता है।

पैनल तो 25 साल बाद ही बदलना होता  है लेकिन पैनल की बैटरी (जैसे घर में इंवर्टर में लगी होती है) 10 साल बाद बदलने की जरूरत पड़ती है। जिसका खर्चा करीब 20 हजार रूपए आता है। अगर आप चाहे तो कुछ साल के बाद सोलर पैनल को किसी दूसरी जगह पर आसानी से ले जाकर लगाया जा सकता है।

1 किलोवाट के सोलर पैनल से घर की बिजली के सभी उपकरण आसानी से चलाए जा सकते हैं। अगर आपके घर में एसी है, तो आपको 2 किलोवाट (1 एसी के लिए) लगवाना होगा। अगर घर में 2 एसी हैं तो 3 किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत होगी।

कहां से खरीदें सोलर पैनल

  1. राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से सोलर पैनल खरीदने के लिए संपर्क किया जा सकता है। राज्य के बड़े शहरों में मंत्रालय ने ऑफिस बनाए हैं।
  2. हर छोटे-बड़े शहर में प्राइवेट डीलर्स से भी सोलर पैनल खरीदा जा सकता है।
  3. अथॉरिटी से लोन लेने के लिए पहले मिलकर बात करनी होगी और जरूरी काजगी कार्रवाई पूरी करनी होती है। सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी अथॉरिटी के ऑफिस से ही मिलेगा।

बैंक से मिलेगा होम लोन

यदि सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं दे सकते, तो आप बैंक से होम लोन भी ले सकते हैं।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.