Sarpanch Niraj Singh from MP

लंदन में 60 लाख की नौकरी को कहा अलविदा, चुनाव लड़ा और बन गए सरपंच

इंटरव्यू ताजा ख़बर नौकरी या खेती विदेश

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के एक गांव के ताल्लुक रखते हैं नीरज सिंह

दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा शहर लंदन। लंदन की चकाचौंध भरी जिंदगी। सैलरी के तौर पर 5 लाख रूपए महीने यानी साल के 60 लाख रूपए। लेकिन ये सब मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के नीरज को रास नहीं आया।

युवा किसान की सच्ची कहानी की पहली ही दो लाइन पढ़कर हैरत में पड़ गए ना। लेकिन ये सच है। सीहोर जिले के धनकोट गांव में एक जमींदार परिवार में पैदा हुए नीरज सिंह के पास किसी चीज की कमी नहीं थी। लेकिन लंदन में रहते हुए एक बात की कमी जरूर थी। और वो था अपने गांव और आसपास के इलाके के किसानों की किस्मत बदल देना।

नीरज ने एमबीए करने के बाद लंदन जाकर वहां नौकरी की। महीने की सैलरी 5 लाख रूपए थी। लेकिन एक बार गांव जब वो आए तो यहां का नजारा देखकर नीरज के मन में विचार आया कि वापस गांव आकर लोगों की जिंदगी में सुधार लाया जाए।

नीरज के मुताबिक जब 2 साल पहले वो गांव में छुट्टी पर आए, तो पंचायत चुनाव हो रहे थे। गांव के लोगों ने चुनाव में मतदान का बहिष्कार कर दिया था। तभी गांव के लोगों ने नीरज के सामने सरपंच का चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा। गांव की हालात सुधारने का विचार तो उनके मन में पहले से ही था। ऐसे में जब ये प्रस्ताव मिला, तो वो मना नहीं कर सके। नतीजा, वो निर्विरोध सरपंच बन गए।

नीरज ने पिछले 2 साल में गांव में पानी की सुविधा और सड़कों को बेहतर करवाने की सफल कोशिश की है।

नीरज ने सरपंच बनने के बाद गांव के युवाओं में एक नया जोश भर दिया। जैविक खेती का तरीका गांव के किसानों को सिखाकर उन्होंने किसानों की आमदनी का जरिया बढ़ाया है।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.