Gabbage and Corn together

विशेषज्ञ क्यों दौड़े चले आए 72 साल के एक किसान की खेती देखने

इंटरव्यू ताजा ख़बर नई तकनीक नौकरी या खेती

किसान सदानंद ने एक ही खेत में एक साथ दो फसलों की तकनीक को सफलतापूर्वक अपनाकर सभी को चौंका दिया

भारत के राज्य बिहार की राजधानी पटना में एक गांव है सरसी। इस गांव के एक छोटे से किसान सदानंद सिंह ने नई तकनीक का इस्तेमाल कर मक्के की खेती में देश भर के किसानों के लिए इंटर क्रॉपिंग की क्षेत्र में नई दिशा दिखाई है।

किसान सदानंद ने मक्के की खेती के बीच बंधगोभी की फसल उगाकर कृषि विशेषज्ञों और क्षेत्र के सैकड़ों किसानों को चौंका दिया है। जैसे ही ये आसपास के इलाके में फैली, विभिन्न जिलों से छोटे-बड़े सभी किसान और कृषि यूनिवर्सिटी के छात्र और विशेषज्ञ, सदानंद सिंह की इस तकनीक देखने पहुंच रहे हैं।

गोभी और भुट्टा की खेती एक साथ
गोभी और भुट्टा की खेती एक साथ

खेती के तरीके के बारे में सदानंद ने बताया कि पहली बार 5 कट्ठा खेत में परीक्षण के तौर पर मक्का और बंध गोभी की एकसाथ खेती की। मक्का बोआई से पहले खेत में फर्टिलाइजर इत्यादि डाल कर मक्के का बीज उन्होंने बोया था।

पौधा निकलने के तुरंत उन्होंने बंधगोभी भी बो दिया। बंधगोभी की खेती के लिए अलग से फर्टिलाइजर और पटवन की आवश्यकता नहीं है।

बंध गोभी के पत्ते की प्राकृतिक बनावट की वजह से पटवन की कभी अलग से जरूरत नहीं पड़ती। ओस और कुहासे से पत्ताें में जमा पानी बंधगोभी की जड़ों में खुद ही चला जाता है। जिससे पौधे को पर्याप्त पानी मिल जाता है। इस तकनीक में बंधगोभी और मक्का दोनों में से किसी को कोई नुकसान नहीं होता।

कमाई और लागत

सदानंद के मुताबिक 1 एकड़ में 16,000 पौधे बंध गोभी का आते हैं, जिसपर लागत लगभघ 10,722 रुपये आती है। मक्के के फसल के बीच बंध गोभी की खेती कर किसान 1 एकड़ खेत से लगभग अस्सी हजार रूपए तक अतिरिक्त लाभ कमा सकते हैं।

72 साल के किसान सदानंद ने बताया कि 75 के दशक में वे पोस्टमास्टर की नौकरी छोड़ कृषि के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में जुट गये।

साल 2011 में सदानंद की इस तकनी को देखने के लिए अमेरिका से कृषि वैज्ञानिक भी आए थे। बनमनखी चीनी मील की तरफ से गन्ना की बेहतर पैदावार के लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया जा चुका है।

 

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.