Duplicate Compost in Market

सावधान.. बाजार में मिल रहा है ब्रांडेड कंपनी का नकली खाद

ताजा ख़बर

नकली खाने और घी के बाद अब बाजार में नकली खाद और पेस्टीसाइड्स भी धड़ल्ले से बिक रहे हैं। पिछले दिनों गोंडा जिले में कृषि विभाग ने कई जगह पर छापेमारी की और नकली खाद और पेस्टीसाइड्स का धंधा करने वाले लोगों की पोल खोली है। इस छापे के बाद 4 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए।

Duplicate Compost in Market
Duplicate Compost in Market

गोंडा जिले में हर साल लगभग 3 लाख हेक्टेयर खेत में रबी और खरीफ की खेती की जाती है। इसके लिए करीब 10 हजार एमटी डीएपी और 20 हजार एमटी यूरिया की जरूरत होती है। ऐसे में हर साल खाद के इस्तेमाल के समय इसकी भारी किल्लत हो जाती है।

इसी बात का फायदा उठाकर खाद माफिया कुछ कारोबारियों से हाथ मिलकर बाजार में नकली और मिलावटी सामान बेचने लगते हैं। इनकी पैकिंग बहुत अच्छी होती है। जिसे देखकर सीधे साधे किसान झांसे में आ जाते हैं और असली रूपए देकर नकली खाद खरीद लेते हैं।

इनकी पैकिंग इतनी जबरदस्त होती है कि नकली और असली का फर्क पता कर पाना किसानों के लिए आसान नहीं होता।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[facebook_likebox url=”http://www.facebook.com/kisankhabar” width=”300″ height=”200″ color=”light” faces=”true” stream=”false” header=”false” border=”true”]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.