August 11, 2016 tata-group-sells-urea-biz-to-yara-fertilizers

रूपए 2,670 करोड़ रूपए में टाटा ने यूरिया बिजनस नार्वे की फर्टिलाइजर कंपनी Yara को बेच दिया।

देश का करीब 100 साल पुराने बिजनस घराने टाटा ग्रुप ने टाटा केमिकल्स कंपनी का यूरिया यूनिट बेचने का बड़ा फैसला ले लिया है। इस यूनिट को यूरोपीयन देश नार्वे की कंपनी यारा फर्टिलाइजर (Yara) खरीद रही है। टाटा और यारा के बीच इस डील का सौदा रूपए 2,670 करोड़ में हुआ है।

यारा के लिए ये डील बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। दरअसल नार्वे की यारा कंपनी ने भारत में हाल ही में कदम रखा है। उत्तर प्रदेश में टाटा का प्लांट खरीदकर उसने साफ कर दिया है कि उसकी नजर देश में सबसे बड़े किसानों वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर है। देश में सबसे ज्यादा किसान करीब 15 करोड़ उत्तर प्रदेश में ही हैं।

इस डील के तहत टाटा का उत्तर प्रदेश के बरबाला में स्थित यूरिया प्लांट ही यारा फर्टिलाइजर को बेचा गया है।

टाटा केमिक्लस के एमडी मुंकुंदन के मुताबिक कंपनी ने पश्चिम बंगाल के हल्दिया में स्थित फर्टिलाइजर प्लांट में भी और अधिक निवेश को रोक दिया है और इसके लिए भी कंपनी नया साझेदार ढूंढ रही है।

Yara Fertilizer
Yara Fertilizer

इस खबर के आते ही शेयर बाजार में Tata Chemicals के भाव 9 प्रतिशत बढ़ गए। Tata Chemicals ने साफ कर दिया है कि अब वो टाट नमक, दालों और मसाले और टाटा स्वच्छ पर ही ज्यादा ध्यान देना चाहती है, इसलिए उसने यूरिया बिजनस की यूनिट को बेचने का फैसला लिया है।

इसके साथ ही कंपनी ने ये भी साफ कर दिया कि वो टाटा केमिकल्स के बाकी प्रॉडेक्ट्स जैसे पारस, टीकेएस और दक्क्ष को टाटा केमिकल्स ब्रांड के तहत ही बेचना जारी रखेगी।

how to join whatsapp farmers' network

Click to LIKE it कृप्या लाइक बटन पर क्लिक करें।

Powered by FB Like Lock

Comments

comments

वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है