August 27, 2016

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव सिर पर हैं। जनता सरकार के खिलाफ ना चली जाए इन चुनावों में, इस बात का दवाब तो है ही, साथ ही किसान कितने नाराज है इसका भी राज्य सरकार को डर है।

ऐसे में राज्य सरकार ने धान की फसलों का समर्थन मूल्य प्रति कुंटल 60 रूपए बढ़ा दिया है। यानी 2016-17 के लिए अब सरकार किसानों से गेंहू 60 रूपए प्रति कुंटल अधिक कीमत पर खरीदेगी।




पिछले साल धान की खरीद का मूल्य 1410 रूपए प्रति कुंटल था, जो अब 60 रूपए बढ़कर 1450 रूपए प्रति कुंटल हो गया है। जबकि ए ग्रेड के धान की कीमत पिछले साल 1450 रूपए प्रति कुंटल थी, जो इस बार 1510 रूपए प्रति कुंटल रहेगी।

यानी इस बार सरकार ने पिछले साल के मुकाबले करीब सवा चार प्रतिशत समर्थन मूल्य बढ़ाया है। धान की खरीद 1 अक्टूबर 2016 से शुरु हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक धान की खरीद के लिए राज्य सरकार हर जनपद में एक प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति कर रही है। इसके अलावा, 31 अगस्त 2016 तक धान खरीदने वाले सेंटरों का चयन भी हो जाएगा।




सेंटरों के अलावा, हर सेंटर पर कितने स्टाफ, बोरों और पैसों की कितनी जरूरत है ये सबकुछ भी 31 अगस्त तक तय हो जाएगा।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने कम्प्यूटर, इंटरनेट जैसे आधुनिकों सुविधाओं को भी 31 अगस्त तक सभी सेंटरों पर उपलब्ध करने के आदेश दे दिए हैं, ताकि धान का हर हिसाब, सरकारी रिकॉर्ड में 26 सितम्बर तक आ जाए।

how to join whatsapp farmers' network

Click to LIKE it कृप्या लाइक बटन पर क्लिक करें।

Powered by FB Like Lock

Comments

comments

Tagged on:
Vandana Singh
वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है