June 9, 2016 Ram Patel Tomato

कम पढ़े लिखे युवा किसान ने तकनीक की मदद से टमाटर की खेती में पाई शानदार सफलता

कौन कहता है कि खेती फायदेमंद नहीं है और इसे रोजगार का पैसा नहीं कमाया जा सकता। मध्य प्रदेश राज्य के सागर जिले में रहने वाले युवा किसान शालिक राम पटेल ने तो अपनी सफलता से इस बात को पूरी तरह से गलत ही साबित किया है।

पटेल ने 3 लाख 30 हजार रूपए की लागत से करीब 2 पहले टमाटर की खेती शुरु की थी। पटेल ने फसल की देखभाल पर पूरा समय दिया और कड़ी मेहनत की। मेहनत रंग लाई और पिछले साल पटेल को 11 लाख 30 हजार रूपए की कमाई हुई। यानी 8 लाख रूपए का लाभ, जो कि लागत का करीब पौने तीन गुना है।

पहले कमाते थे 60-70 हजार रुपए सालाना, अब लाखों में है कमाई

राम पटेल के मुताबिक 3 साल पहले तक वो अपनी सिर्फ 1 एकड़ खेती की जमीन पर टमाटर, बैगन, आलू की खेती किया करते थे। जिससे उनको बमुश्किल 60 से 70 हजार रूपए ही मिल पाते थे, लेकिन उतने ही खेत में टमाटर की खेती से वो 8 लाख रूपए का लाभ कमा लेते हैं।

Ram Patel Tomato
अपने खेत पर राम पटेल

चल पड़ा है ट्रेंड

इलाके में चल पड़ा है ट्रेंड
इलाके में चल पड़ा है ट्रेंड

पटेल की देखादेखी, अब सागर जिले के बाकी किसानों ने भी टमाटर की ही खेती शुरु कर दी है।

सभी को समझ आ गया है कि ये नकद पैसे देने वाली फसल है। साथ ही अगर इसमें नए तरीके से टमाटर की खेती की जाए, तो नुकसान होने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

दरअसल, पटेल ने टमाटर की खेती परंपरागत स्टाइल में ना करके ड्रिप इर्रिगेश तकनीक से की, जिसकी वजह से ना केवल उनकी लागत काफी घट गई, बल्कि पैदावार भी ज्यादा हुई और लाभ भी जबरदस्त हुआ।

Click to LIKE it कृप्या लाइक बटन पर क्लिक करें।

Powered by FB Like Lock

 

Comments

comments

वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है