June 7, 2016 Onion Cold Storage in Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश के धार जिले के एक किसान ने घर में ही बना डाला प्याज का कोल्ड स्टोरेज

पिछले हफ्ते सड़क पर अपनी प्याज फेंक आने वाले किसानों की ख़बर ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटौरी। प्याज 1 रूपए किलो बिक रही है, ऐसे में किसान भारी भरकम घाटे में है। लेकिन मध्य प्रदेश के धार जिले में किसान रवि पटेल को प्याज के दाम इतनी बुरी तरह गिरने के बावजूद कोई परेशानी नहीं है।

दरअसल, किसान रवि पटेल ने देसी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए घर में ही प्याज के लिए कोल्ड स्टोरेज बना डाला। इस वजह से वो प्याज को खेत से निकालकर तुरंत बाजार में नहीं बेचते बल्कि बाजार में अच्छा भाव मिलने तक उसे घर में बने कोल्ड स्टोरेज में स्टोर कर लेते हैं।

ये कोल्ड स्टोरेज उन्होंने जुगाड़ सिस्टम से बनाया है, जिसे आप भी बना सकते हैं।

घर में ही बनाया प्याज का कोल्ड स्टोरेज
घर में ही बनाया प्याज का कोल्ड स्टोरेज

कैस बनाया घर में कोल्ड स्टोरेज

रवि ने घर के एक कमरे को बंद किया और लोहे की जाली को जमीन से करीब 8 इंच ऊंचाई पर बिछा दिया।

जाली को ऊंचाई पर रखने के लिए वो पहले थोड़ी थोड़ी दूरी पर 2-2 ईंटें रख देते हैं।इसके बाद वो करीब 100 स्कैवयर फीट की दूरी पर बिना पेंदे वाली एक कोठी रख देते हैं।

फिर एग्जॉस्ट फैन (पंखा) ड्रम के ऊपरी हिस्से पर रखा जाता है। इससे पंखे की हवा जाली के निचले हिस्से से होती हुई नीचे दबी सभी प्याज को ठंडा करती है।

गर्मी की वजह से पंखे रात में चलाए जाते हैं क्योंकि रात को ठंडी हवा मिलती है।

घर में ही बनाया प्याज का कोल्ड स्टोरेज
घर में ही बनाया प्याज का कोल्ड स्टोरेज

रवि पटेल इस देसी तकनीक की मदद से घर में ही 1000 कुंटल प्याज को स्टोर कर लेते हैं। इस वजह से पिछले साल उन्होंने बरसात के बाद 200 कुंटल प्याज को रूपए 35 प्रति किलो के रेट पर बेचा था।

रवि के मुताबिक इस देसी तकनीक की मदद से प्याज को 80 प्रतिशत तक खराब होने से आसानी से बचाया जा सकता है। उनका दावा है कि पहले जहां 10 प्याज खराब हो जाती थी वहीं अब सिर्फ 2 ही प्याज खराब होती हैं।

उनके मुताबिक हवा ना लगने की वजह से अगर एक प्याज खराब होती है तो वो आसपास की कई और प्याज को भी सड़ा देती है। जबकि देसी तकनीक का इस्तेमाल करने वो खराब प्याज वहीं का वहीं सूख जाता है और बाकी प्याज खराब होने से बच जाती है।

Click to LIKE it कृप्या लाइक बटन पर क्लिक करें।

Powered by FB Like Lock

Comments

comments

Orgy