July 21, 2016

अगर आप अंगूर की फसल लगाते हैं या फिर लगाने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है। बल्कि यूं कहिए कि किसी लॉटरी के लगने से कम नहीं है।

अंगूर की खेती करने वाले किसानों को अभी तक एक आम समस्या का सामना करना पड़ता था। समस्या ये कि अंगूर की खेती वाले किसान साल में एक बार ही अंगूर तोड़ पाते थे। यानी एक साल में सिर्फ 1 सीजन (Season)।




लेकिन अब समझ लो कि ये बीते जमाने की बात हो गई। नई किस्म की अंगूर की फसल से अब किसान साल में एक बार नहीं बल्कि पूरे साल फसल ल सकेंगे यानी कई गुना ज्यादा कमाई होगी।

इससे पहले ये बिल्कुल भी संभव नहीं था, लेकिन छोटे से इजरायल देश के वैज्ञानिकों ने इसे अब संभव कर दिया है। इजरायल में अंगूर की अब एक ऐसी किस्म तैयार की गई है, जिससे पूरे साल अंगूर निकलते हैं। वैज्ञानिकों ने बारहमासा किस्म के अंगूर का ही विकास करके ये नई किस्म बनाई है।

ये किस्म का अंगूर ठंडी यानी सर्दी के मौसम में भी खूब फलेगा। यानी इस तकनीक की मदद से अब किसान अंगूर को किसी भी मौसम में पैदा कर बाजार बेचकर पैसा कमा सकेंगे।

वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर ये किस्म भारत में सफल हो गई, तो फिर ये अंगूर के क्षेत्र में देश में क्रांतिकारी शुरुआत हो सकती हैं, क्योंकि इससे किसानों की आय कई गुना बढ़ जाएगी और देश की केंद्र सरकार भी यही चाहती है।




इससे किसानों को तो फायदा होगा ही साथ ही ग्राहकों को भी बाजार में अंगूर कुछ काम दामों में खरीदने को मिल जायेंगे। इसके साथ ही अंगूर के शौकीनों को अब पूरे साल अंगूर खाने को मिल जायेंगे। यानी कि ये सरकार, किसान और ग्राहक सभी के लिए हर लिहाज से फायदेमंद साबित हो सकता है।

Click to LIKE it कृप्या लाइक बटन पर क्लिक करें।

Powered by FB Like Lock

Comments

comments

Tagged on:
Orgy