October 24, 2016 cow-degi-ab-sirf-bachdo-ko-janam

सरकार ने पशुपालन का काम करने वाले किसानों या ग्रामीण लोगों की बहुत बड़ी समस्या का समाधान खोज निकाला है। दरअसल अभी तक जो लोग गाय-भैंस पालते थे और दूध उत्पादन से अपनी रोजी रोटी कमाते थे, उनके लिए बड़ी परेशी होती थी जब गाय बछिया की बजाय बछड़े को जन्म देती थी।

बछड़ा होने से गाय के मालिक को कोई फायदा नहीं होता था क्योंकि उस दूध तो बछिया से ही मिलना होता है। जिसे बेचकर वो कई साल तक पैसे कमाता है।

लेकिन अब ये समस्या खत्म हो जाएगी। दरअसल सरकार ने  करोड़ रूपए की लागत से दूध उत्पादन की एक खास योजना को मंजूरी दे दी है।




केंद्रीय कृषि मंत्रालय के पशुपालन विभाग के सचिव देवेंद्र चौधीर के मुताबिक इस तकनीक के इस्तेमाल से देश में दूध का उत्पादन बहुत तेजी से बढ़ेगा। अभी 500 से 800 मिली लीटर का उत्पादन होता है जबकि सरकार का लक्ष्य 3.4 लीटर तक पहुंचने का है।




इस योजना के तहत अब गायों से जरूरत पड़ने पर सिर्फ बछिया को ही जन्म दिलवाया जा सकेगा। इसके लिए अमेरिका की एक कंपनी से साथ करार किया गया है। इस कंपनी के पास ऐसी तकनीक है जिसके इस्तेमाल से गाय जरूरत पड़ने पर सिर्फ बछिया को ही जन्म देती है।

अगर वैज्ञानिक भाषा में बात करें तो सीमन में वाई क्रोमोजोम को हटा दिया जाता है, जिसकी वजह से बछड़ा पैदा होता है। लेकिन एक्स क्रोमोजोम को बचाकर रखा जाता है जिसकी वजह से गाय बछिया को जन्म देती है।

Tags : cow, cow degi sirf bachdo ko janam, cow ke liye sarkari yojana

ये भी पढ़ें – गाय-भैंस या पशुपालन से जुड़ी कई और जानकारियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Comments

comments

Comments

comments

Tagged on:
Vandana Singh
वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है