July 3, 2016

छत्तीसगढ़ में किसानों की लगी सरकारी लॉटरी

खेतों पर सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाने पर किसानों को अब छत्तीसगढ़ सरकार ज्यादा सब्सिडी देगी। खेतों में 3 एचपी और 5 एचपी के पंप में सब्सिडी देने के लिए क्रेडा (Creda) को छत्तीसगढ़ में 2 हजार पंप किसानों को बांटने का लक्ष्य दिया गया है।

सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए अब राज्य सरकार ने सोलर पंपाें के लिए दी जाने वाली सब्सिडी की रकम बढ़ा दी है। खेत के साथ साथ घरेलू इस्तेमाल में आने वाले 1 से 3 किलोवाट के सोलर पावर प्लांट पर भी अब राज्य सरकार पहले की मुकाबले ज्यादा सब्सिडी दे रही है।

3 HP वाले पंप की बाजार में कीमत लगभग 3 लाख 90 हजार रुपए है। क्रेडा (Creda) के साथ केन्द्र सरकार और राज्य सरकार से मिलने वाले सब्सिडी को घटाने के बाद यह पंप किसान को लगभग 1 लाख 20 हजार रुपए में मिलता था। लेकिन अब केन्द्र सरकार द्वारा सब्सिडी की रकम बढ़ाने के बाद सिर्फ 67 से 70 हजार रुपए में ही किसान को 3 HP का सोलर पंप मिल जाएगा।
जबकि 5 HP के सोलर पंप पर किसानों को करीब 70 से 80 रुपए की बचत होगी। इसके लिए पहले किसान को 1 लाख 70 हजार रुपए खर्च करने होते थे।




2 हजार पंपो के लिए मिले 29 करोड़

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के लिए कुल 2000 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य क्रेडा को दिया गया है। पंप लगवाने के इच्छुक किसान को 10 हजार रुपए का डीडी बनवाकर विभाग में जमा करना होगा। इसके बाद 15 से 20 दिनों में सब्सिडी स्वीकृत पर किसान के खेत पर सोलर पंप लगा दिया जाएगा।
Click to LIKE it कृप्या लाइक बटन पर क्लिक करें।

Powered by FB Like Lock




Comments

comments

Tagged on:
मोनिका सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है