इन कंपनियों के कीटनाशक भूलकर भी ना करें इस्तेमाल, सरकार ने लगाया प्रतिबंध, 5 राज्यों में रजिस्ट्रर्ड 11 कंपनियों के कीटनाशकों पर बैन

0
348
banned
banned

अगर आप किसान हैं तो खेती करते ही होंगे। खेती करते हैं तो कीटनाशक भी इस्तेमाल करते ही होंगे। लेकिन जरा सावधान। आंख मूंदकर अगर आप कीटनाशक खरीदते हैं और गलती से इन 11 कंपनियों में से किसी का कीटनाशक खरीद लिया, तो आपकी फसल बर्बाद हो सकती है।

ये हम नहीं कह रहे बल्कि मध्य प्रदेश का सरकार फैसला कह रहा है। ये ख़बर देश के बाकी राज्यों के किसानों के लिए भी बहुत अहम है क्योंकि जो कंपनियां बैन की गई हैं वो संभवत दूसरे राज्यों में भी वही उत्पाद बेच रही हो और आप अनजाने में खरीद रहो हो।




दरअसल काफी समय से मध्य प्रदेश के किसानों की तरफ ऐसी शिकायतें बहुत आ रही थी कि कीटनाशक दवाएं बेचने वाली कंपनियों के उत्पादों में अमानक बहुत होता है।

लगातार शिकायतें मिलने पर कृषि विभाग ने जांच कराई, तो पाया कि 11 कंपनियों की कीटनाशकों में अमानक है। इनमें से कुछ कंपनियों के तीन से पांच सेम्पल्स में अमानक पाया गया।




ऐसे में सरकार ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 11 कंपनियों के कीटनाशक बेचने पर मध्य प्रदेश में बैन लगा दिया है। इन कंपनियों की सूची नीचे दी गई है।

कंपनीकितने अमानक नमूने मिले
  
स्वास्तिका केमीकल्स एंड फर्टिलाइजर मंडीदीप7
मे.अवरिल बायो एंड फर्टिलाइजर मंडीदीप3
मे. शिवालिक एग्रो केमिकल्स चंडीगढ़3
मे. एचपीएम केमिकल्स फर्टिलाइजर नई दिल्ली5
मे. श्री जी इंसेक्टीसाईड्स एंड पेस्टी. गुजरात5
मे. जीएसपी क्राप साईंस प्रा.लि. अहमदाबाद4
मे. क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन सोनीपत, हरियाणा4
मे. धानुका एग्रीटेक लिमिटेड करोबाग, दिल्ली4
मे. इंसेक्टीसाईड्स इंडिया लिमिटेड, उदयपुर दिल्ली3
मे. भारत इंसेक्टीसाईड्स लिमिटेड, विक्रम टावर, दिल्ली3
मे. यूपीएल लिमिटेड मधु पार्क खार, मुंबई

3

ये भी पढ़ें – अगर आप किसान हैं, तो आपको सावधान करने वाली कई और ख़बरें है। इनको पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Tag : banned pesticides companies in India, banned pesticides companies in MP, banned pesticides companies in madhya pradesh, pratibhantidh pesticides companies in india, pratibhantidh pesticides companies in madhya pradesh

 




Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here