June 28, 2016 Rajasthan farmer earns big money monthly from flower farming

राजस्थान का किसान फूलों की खेती पिछले 6 साल से कर रहा है

अगर आप सच्‍ची लगन और मेहनत से कोई काम करते हैं जो वो कभी बेकार नहीं जाता। ये बात जमाने से कही जाती रही है और समय समय पर लोग इसको सही साबित भी करते रहे हैं। एक बार फिर ये साबित हुई है सिरोही के एक किसान बाबाराम मेघवाल के रूप में।

जिस खेती को कुछ लोग घाटे का सौदा बताते हैं, उसी खेती में मेघवाल हम महीने लगभग 1 लाख रूपए कमा रहे हैं।

बाबाराम ने 2008 में गुलाब की खेती की शुरूआत सिर्फ 5 हजार रुपए की लागत से की थी। सिर्फ 3 बीघा खेत में किसान मेघवाल गुलाब की खेती करते हैं। जिसमें सीजन में 40-45 किलोग्राम गुलाब की रोजाना पैदावार होती है। इससे वो रोजाना 3 से 4 हजार रुपए की कमाई कर लेते हैं। मौजूदा समय में गुलाब 70-75 रुपए प्रति किलोग्राम के रेट में बाजार बिकता है। अब उनको गुलाब की खेती करते हुए करीब 7-8 साल हो चुके हैं।




गुलाब के साथ 2 बीघा खेत में हजारी फूल भी बाबाराम पैदा कर रहे हैं। इससे होने वाली कमाई अलग है। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुलाब की शानदार खेती के लिए सम्मान के तौर पर बाबाराम मेघवाल को 10,000 रुपए का ईनाम और प्रशस्ति पत्र भी दिया था।

बाबाराम के गुलाब के फूल जावाल, गोयली, सिरोही, बरलूट, सिरोड़ी, अनादरा समेत आसपास के इलाके में बिकने जाते हैं। बरसात के मौसम में पैदावार ज्यादा होती है। जबकि कड़ाके की ठंड और लू चलने पर कम पैदावार होती है। आम दिनों यानी ऑफ सीन में 10-12 किलोग्राम गुलाब रोजाना की पैदावार रहती है। जबकि सीजन में यही पैदावार 10-12 से बढ़कर 40-45 किलोग्राम तक पहुंच जाती है।

Click to LIKE it कृप्या लाइक बटन पर क्लिक करें।

Powered by FB Like Lock

Comments

comments