मोदी सरकार के अब तक के 4 साल के राज में किसानों के लिए सबसे बड़ी अच्छी ख़बर, धान के समर्थम मूल्य में 200 रुपये बढ़ाया

ताजा ख़बर सरकारी योजना

4 जुलाई 2018 को केंद्र सरकार ने लिया एक बड़ा फैसला, केंद्र ने धान के समर्थम मूल्य में 200 रुपये बढ़ाया है, जो किसानों के लिए अच्छी ख़बर है। आज कैबिनेट बैठक में सरकार ने खरीफ फसलों के MSP बढ़ाने का फैसला किया है।

मोदी सरकार द्वारा की गई, अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी
पिछले साल सामान्य ग्रेड के धान की एमएसपी 1,550 रुपये प्रति क्विंटल थी। इसके पहले धान की एमएसपी में 1 साल में रिकॉर्ड तोड़ बढ़त 155 रुपये प्रति क्विंटल की गई थी। यह 1 दशक पहले साल यानी 2008-09 में यूपीए सरकार द्वारा की गई थी। मोदी सरकार के द्वारा की जाने वाली बढ़ोतरी अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।

खरीफ की फसलों में धान और रागी की फसल सबसे अहम होती हैं , जिसमें रागी का एमएसपी 900 रुपए से 2700 रुपए प्रति क्विटंल तक की बढ़ोतरी हो सकती हैं, वहीं धान में भी 200 रुपए तक की बात कही गई हैं।

दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- कि मैं इस बात की घोषणा करते हुए काफी खुश हूँ कि सरकार ने अघोषित खरीफ की फसल की एमएसपी में 150 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया हैं। मुझे भरोसा है कि यह ऐतिहासिक फैसला किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य की ओर बड़ा कदम है।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

मोदी सरकार के फैसले के बाद किसानो की ख़ुशी का दृश्य
                                               मोदी सरकार के फैसले के बाद किसानों की ख़ुशी का दृश्य

 

14 फसलों पर किया लागू 

14 फसलों पर किया ला
                         14 फसलों पर किया लागू 

 

पहले ही दे चुके थे इसके संकेत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हि कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह और नीति आयोग के सदस्यों से मुलाकात की। जिसके बाद 2018-19 के लिए नए का MSP का ऐलान हुआ। पीएम मोदी का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय 2 गुना की जाए। आपको बता दें कि हाल ही में एक मैग्ज़ीन को दिए गए इंटरव्यू में पीएम ने इसके संकेत भी दिए थे।

उन्होंने कहा था कि हम अपनी पुरी कोशिश कर रहे है, जिससे किसानो को अधिक-से-अधिक लाभ प्राप्त हो।मोदी सरकार का ये फैसला सीधे तौर पर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई प्रदेशों में सीधा असर दिखाएगा। इन राज्यों में किसानों की संख्या अधिक है।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान

 

मोदी सरकार का किसानो के लिए बड़ा फैसला
                                       मोदी सरकार का किसानों के लिए बड़ा फैसला

 

पक्का था अपना इरादा, पूरा हुआ किसानों से किया वादा

पिछले हफ्ते गन्ना किसानों से बात करते हुए पीएम मोदी ने यह वादा किया था। खरीफ सीजन के लिए फसलों के इनपुट कॉस्ट के 150 फीसदी तक करने MSP की योजना को लागू किया जाएगा। मोदी ने कहा था कि इसे इस हफ्ते होने वाली कैबिनेट बैठक के दौरान मंजूरी दी जाएगी। इससे पहले भी मोदी सरकार की तरफ से गन्ना किसानों के लिए राहत दी गई थी।

ख़बर के अंत में फेसबुक बॉक्स दिया गया है, जिस पर आप इस ख़बर के बारे में अपनी राय दे सकते हैं। आपसे अनुरोध है कि इस ख़बर को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए।

खेती की ख़बरें अब मोबाइल पर पाना और भी हुआ आसान, डाउनलोड करें किसानख़बर की नई एप जिसमें है किसानों की लगभग हर समस्या का समाधान