मधुमक्खीपालन बिजनस के सीक्रेट्स सभी के साथ फ्री में शेयर कर रहा लखनऊ ये युवा

Hits: 2501

फ्री ट्रेनिंग के लिए करें संपर्क

अक्सर आपने देखा होगा कि अगर आपको किसी का बिजनस अच्छा लगा और आपने उससे उस बिजनस को करने की छोटी-छोटी जानकारी भी मांगी, तो वो इंसान आपको ये सब बातें बताने से या तो साफ साफ इंकार करेगा या फिर आनाकानी करने लगता होगा।

ऐसा ही कुछ हुआ लखनऊ के 24 साल के नमीत कुमार सिंह के साथ। नमीत की रूचि मधुमक्खीपालन में थी। इसलिए उन्होंने लखनऊ और उसके आसपास कई लोगों से मिले। लेकिन कोई भी व्यक्ति कुछ भी बताने को तैयार नहीं था। सभी को डर लगता था कि कहीं ये हमारा बिजनस खराब ना कर दे। इसलिए कोई भी मधुमक्खीपालन से जुड़ी जानकारी देने से बचता था।




मधुमक्खीपालन की ट्रेनिंग
मधुमक्खीपालन की ट्रेनिंग

फिर नमीत ने सोचा कि क्यों ना दूसरे राज्यों में जाकर लोगों से मिला जाए और पता किया जाए कि कैसे मधुमक्खीपालन से जुड़ा हनी का बिजनस किया जा सकता है।

इंटरनेट पर थोड़ी बहुत छानबीन के बाद वो पंजाब, केरला और तमिलनाडु में भी इस बिजनस का करने वाले लोगों से मिले। हालांकि कि किसी ने भी पूरी जानकारी नहीं दी, लेकिन थोड़ी थोड़ी जानकारी सभी से मिल गई।

इस बीच वो कुछ सरकारी एजेंसियों से भी मिले और उनसे बेसिक जानकारी हासिल की।

नमीत की कंपनी का Raw Honey
नमीत की कंपनी का Raw Honey

बस फिर B.Tech के Final से Dropout नमीत ने करीब 2 साल पहले रॉयल हनी बी फार्मिंग (Royal Honey Bee farming) नाम से एक सोसाइटी बनाई और उसे UP government के कानून के तहत रजिस्टर्ड करवा लिया।

अब नमीत कुमार सिंह अपने फार्म पर बनने वाले हनी को पैकिंग में रखकर PAN India स्तर पर रिटेल बाजार में बेच रहे हैं, जिससे उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

Namit Kumar Singh
Namit Kumar Singh

कई लोगों को फ्री ट्रेनिंग दे चुके नमीत अब इस काम को आगे बढ़ाने के लिए बाकी लोगों को भी जोड़ रहे हैं। उनके अनुसार “परेशानी मुझे हुई, वो बाकी लोगों को ना हो, इसलिए मैं लोगों को मुफ्त में बिना कुछ छुपाए मधुमक्खी पालन के बारे में पूरी जानकारी देता हूं।

जिन लोगों को ट्रेनिंग चाहिए उनको अपने फार्म पर पूरी ट्रेनिंग फ्री में देता हूं। अगर 30-40 लोगों का ग्रुप बने, तो मैं उनको इलाके में जाकर ही ट्रेनिंग देने का तैयार रहता हूं।”




24 साल के इस युवा लड़के इरादे बिल्कुल साफ हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच अगर जानकारी शेयर की जाए, तो भी को इसका लाभ मिल सकता है। अच्छी बात ये है कि मधुमक्खीपालन बेहद ही कम लागत में शुरु किया जा सकता है। सिर्फ 5 हजार रूपए शुरुआत में चाहिए।

अगर किसी को नमीत कुमार सिंह से संपर्क करना है, तो वो अपना पूरा नाम, शहर औऱ गांव का नाम लिखकर kisankhabar@gmail.com पर ईमेल कर दें। ध्यान रहे कि Subject में विषय जरुर लिखें।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

News Reporter
वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है

Leave a Reply

Your email address will not be published.