करोड़पति बसते हैं इस गांव, 25 साल में खाकपति से करोड़पति बन गए 80 किसान

Hits: 9025

युवाओं ने अपनी जिद, लगन और जोश से बदली पूरे इलाके की तकदीर

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह महाराष्ट्र के किसानों के भी दो तरह के किस्से हैं। एक वो जिसे टीवी चैनल्स में राजनीतिक फायदे के लिए राजनैतिक पार्टियां आए दिन उठाती रहती है यानी किसानो की आत्महत्या का मामला और दूसरा वो जिसे नजरअंदाज कर दिया जाता है यानी सूखे के बावजूद खेती से ही मोटी कमाई करने वाले जुझारू किसान।

पहले भी हमने बताया था कि महाराष्ट्र में हिम्मत से काम लेने वाले किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं। उनके पास आत्महत्या करने का कोई कारण नहीं है। इसी कड़ी में एक और जोश भर देने वाली कहानी है महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के गांव हिवेरा बाजार से।

गांव हिवेरा बाजार के लोग अपने नाम के पीछे अपनी जाती का नाम नहीं लिखते। बल्कि गांव का नाम यानी हिवरे बाजार लिखा जाता है। इसके पीछे की वजह है हिवेरा बाजार गांव में करोड़पति किसानों का रहना। इस गांव में एक-दो नहीं बल्कि 80 किसान करोड़पति हैं। इसलिए इस गांव की पहचान करोड़पतियों के किसान वाले गांव के रूप में बन गई है।

खाकपति से करोड़पति कैसे बने
महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के हिवेरा बाजार गांव में 90 के दशक में गरीबी का ही साया था। इस बीच गांव के कुछ युवा लोग शहर में जाकर पढ़ने लगे। पढ़ाई पूरी करने के बाद इन लोगों ने शहर में ही नौकरी ना करके, वापस गांव लौट आए और नए जमाने की खेती नई तकनीक से करने लगे। यानी पढ़ाई ने गरीबी को इस गांव से भगाने की नींद रखी।

युवकों की इस टोली ने जैविक खेती के कई सफल प्रयोग गांव में कर डाले। गांव में कहीं गोबर गैस का इस्तेमाल होने लगा तो कहीं पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होता दिखाई दिया। एक अच्छी बात ये रही कि गांव में शराब को किसी भी गांववासी का घर बर्बाद करने नहीं दिया।

नतीजा आज सभी के सामने है। कभी गरीबी में डूबा रहने वाला यह गांव आज खेती के ही बूते 80 करोड़पियों वाला अमीर गांव कहलाता है। हिवेरा बजार गांव में कुल 305 परिवार हैं।

महाराष्ट्र में अच्छी कमाई करने वाले बाकी किसानों की कहानियां नीचे दी गई है।

  1. इस खेती में महाराष्ट्र में एक महिला कर रही है 8 गुना ज्यादा कमाई
  2. ये युवा करता है सूखे वाले क्षेत्र में मोतियों की खेती, कमाता है मोटी रकम

 

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

News Reporter
वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है

Leave a Reply

Your email address will not be published.