अब गाय के मूत्र-गोबर से तैयार करिए उर्वरक खाद, कैसे पढ़िए

Hits: 6838

इस समय भारतीय खेती जगत में सबसे ज्यादा चर्चा में अगर कोई शब्द है तो वो है जैविक खाद या जैविक उत्पाद। हर दिन कुछ ना कुछ नया जैविक से जुड़ा सामने आता है।

इसी कड़ी में अब सामने आया है कि गाम ये मूत्र और गोबर से उर्वरक खाद तैयार करने का तरीका। इस नई विधि को उत्‍तर प्रदेश में फैजाबाद जिले के एक किसान ने तैयार किया है। ये पूरी तरह से देशी है, जो खेत की मिट्टी और फसल के लिए बहुत अच्छी है। इसमें किसी भी तरह के रासायनिक पदार्थ या उत्पाद का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

यह खेती गाय के मूत्र और उसके गोबर पर पूरी तरह से निर्भर है. सोहावल क्षेत्र के पिरखौली निवासी प्रगतिशील किसान ने एक एकड़ खेत में कालानमक धान की फसल लगाई है, जिसमें किसी भी प्रकार की रासायनिक उर्वरक का इस्तेमाल नहीं किया है।

विधि

  1. गाय का गोबर और मूत्र में गुड़ और बेसन मिला दें।
  2. इस मिश्रण को फिर कपड़े से छानकर तरल और गाड़े पदार्थ को अलग कर लिया जाता है।
  3. तरल पदार्थ को स्प्रे के तौर पर फसल में इस्तेमाल कर लिया जाता है।
  4. जबकि गाड़े पदार्थ के रूप में बचे हुए गोबर को खेत में डाल दिया जाता है।

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

News Reporter
वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है

Leave a Reply

Your email address will not be published.