करिश्मा.. ‘ड्रोन’ ने बदल दी एक भारतीय किसान की तकदीर

Hits: 449

छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर में एक किसान राहुल ने जुगाड़ सिस्टम से घर पर ही ड्रोन बना डाला। इसकी मदद से राहुल के पिता अपने खेत में चंद मिनटों में ही पूरे खेत में दवा छिड़क देते हैं।

एक एकड़ खेत में 2 मजदूरों को पूरा दिन लग जाता है कि दवा छिकड़ने में लेकिन दीपक का ड्रोन सिर्फ आधे घंटे में ही ये काम पूरा कर देता है। यानी 2 मजदूरों की लागत बच जाती है।

हैरत की बात ये है कि राहुल ने इसे बनाने की कोई विशेष ट्रेनिंग नहीं ली बल्कि टीवी और इंटरनेट पर ही ड्रोन के बाद में जानकारी जुटाकर घर पर इसे बना डाला। अब इनके पास कुल 3 ड्रोन हैं।

जरूरत से बना जुगाड़
किसान रमेश चावला पिछले 15 साल से खेती कर रहे हैं। आमतौर पर उनको मानसून के सीजन में खेत के लिए मजदूर नहीं मिलते। अगर मिलते भी हैं तो उनके रेट बहुत ज्यादा होते हैं। उनके पास रायपुर के हरदी गांव में 25 एकड़ का फार्महाउस है। इतने बड़े खेत में ज्यादा संख्या में मजदूरों की जरूरत होती है। लेकिन अब उन्होंने ड्रोन बनाकर इसी समस्या का स्थाई समाधान निकाल लिया।

Drone changed life of an Indian Farmer
Drone changed life of an Indian Farmer

दोस्त की ली मदद

बीए तक पढ़े राहुल ने पहले अंग्रेजी सीखी, ताकि विदेश से ड्रोन के पार्टस मंगवाने में दिक्कत ना हो।

उन्होंने अमेरिका, चीन और जापान से अलग अलग पार्ट्स मंगवाए। इसके बाद उनको जोड़कर घर पर ही ड्रोन बना दिया।

इसे भी पढ़िए: सावधान.. बाजार में मिल रहा है ब्रांडेड कंपनी का नकली खाद

दो लाख का ड्रोन

राहुल ने 2 लाख रूपए की लागत से एक ड्रोन बनाया था। ये ऐसा ड्रोन है जिसे आसानी से बैग या सूटकेस में कहीं भी ले जाया सकता है। इसके फोल्डिंग ड्रोन कहते हैं। इसे बनाने के लिए गाड़ियों के पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है।

[wp-like-lock] your content [/wp-like-lock]

[youtube_channel resource=0 cache=300 random=1 fetch=10 num=1 ratio=3 responsive=1 width=306 display=thumbnail thumb_quality=hqdefault autoplay=1 norel=1 nobrand=1 showtitle=above showdesc=1 desclen=0 noanno=1 noinfo=1 link_to=channel goto_txt=”खेती के लिए बहुत काम आने वाले वीडियो देखने के लिए हमारे Youtube चैनल पर क्लिक करें।”]

News Reporter
वंदना सिंह को पत्रकारिता का 10 साल का अनुभव है

Leave a Reply

Your email address will not be published.